SUV क्या है? SUV Car क्या होता है

SUV Car क्या होता है? अगर आप गाड़ियों में थोड़ी बहुत रुचि रखते हैं। तो फिर अपने कभी न कभी SUV, Sedan, Hatchback, Crossover (XUV) आदि के कारों के बारे में सुना होगा। 

पर क्या आप जानते हैं कि cars की भी अपनी एक दुनिया होती है। इसमें हर काम के लिए एक विशेष प्रकार की गाड़ी बनायी जाती है। जैसे रोमांच पसंद वालों के लिए sports cars बनाई जाती है। फैमिली के साथ ट्रैवल करने के लिए पैसेंजर्स कारें बनाई जाती है। जिससे एक ही साथ में कई लोग एक जगह से दूसरी जगह पहुंच सकें।

आज हम इस आर्टिकल में जिस कार कैटेगरी के बारे में जानने वाले हैं। वह है एसयूवी। इस आर्टिकल में हम SUV क्या है? SUV Car क्या होता है? ये कैसे होते हैं। और ये नॉर्मल कारों से किस तरह से अलग होती है? आदि सभी के बारे में हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।



SUV क्या है? (What is SUV in Hindi)

SUV का मतलब Sports Utility Vehicle होता है। ये ऐसी कारें होती है। जो दिखने में bulky, powerful और बड़ी होती है। ये four-wheel-drive के साथ आती है। जो कि मुख्य रूप से off-roading के लिए बनाई जाती है।

भारत में हमें Hyundai Creta, Kia Seltos, Tata Nexon, Mahindra Scorpio, Ford Ecosport, Tata Harrier, Mahindra Thar, Bulero, Toyota Fortuner, Hyundai Venue, Maruti Suzuki Vitara Brezza जैसी SUVs देखने को मिल जाती है।



SUV Car क्या होता है? (What are SUV cars in Hindi)

एसयूवी कार को मुख्य तौर पर off-roading करने के लिए बनाया जाता है। कहने का मतलब यह है कि आप इन गाड़ियों को कच्चे पक्के रास्तों, ऊबड़ खाबड़, गांवों, पहाड़ी इलाकों, के साथ साथ समतल और शहरों आदि। हर तरह की सड़कों पर बहुत ही आसानी से चला सकते हैं।

एसयूवी cars में आपको नॉर्मल कार की तुलना में काफ़ी अच्छी Ground Clearance मिल जाती है। यह जमीन से काफ़ी उठी होती है। जिससे off-roading करते वक्त गाड़ी के निचले भाग को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। 

ये कारें 5-7 सीटर की होती है। इनकी सीट जमीन से काफी उठी हुई होती है। जिसके चलते ड्राइवर को road अच्छे से visible होती है। इनमे काफ़ी अच्छा स्पेस भी मिल जाता है। ताकि गाड़ी में सभी लोग comfortably बैठ सकें।



एसयूवी के प्रकार (Types of SUVs in India Hindi)

अगर भारत में SUVs की बात करें। तो भारत में आपको हर साइज की एसयूवी मिल जाती है। कुछ बड़ी होती है। तो कुछ छोटी। जो कि कुछ इस प्रकार से हैं

  • Sub Compact SUVs
  • Compact SUVs
  • Mid Size SUVs
  • Large Size SUVs
  • Full-Size SUVs

Sub Compact SUVs

Sub Compact SUVs में ऐसी कारें आती हैं। जो कि 4 meter या इससे कम की होती है। इस कैटेगरी में Ford ecosport, मारुति की Vitara Brezza, XUV 300, Kia Sonet, Tata Nexon, Renault Kiger आदि गाड़ियां आती है।

Tata Nexon
Sub Compact SUV


Compact SUVs

Compact SUVs, sub-Compact कारों से थोड़ी बड़ी होती है। यह 4 मीटर या इससे थोड़ी बड़ी होती है। इसमें Kia seltos, Hyundai Creta, MG Hector, आदि गाड़ियां आती हैं। इसमें अच्छी खासी space मिल जाती है। 

Hyundai Creta
Compact SUV


Mid Size SUVs

Mid Size SUVs, Compact SUVs से बड़ी होती है। इसे आप एक फैमिली कार भी बोल सकते हैं। इन गाड़ियों में आपको काफी संख्या में सीटें प्रोवाइड की जाती है। इन में 5-8 लोग आसानी से बैठ और ट्रैवल कर सकते हैं।

इनमें Mahindra XUV 500, Tata Harrier, MG Hector Plus आदि गाड़ियां आती हैं। इनमें कुछ में आपको four-wheel-drive और वहीं कुछ गाड़ियों में all-wheel-drive की भी options मिल जाती है।

Tata Harrier
Mid Size SUV


Large Size SUVs

ये बहुत बड़े साइज की एसयूवी होती है। ये बहुत भारी होती है। इसलिए इसमें बहुत ही ज्यादा power के इंजिन लगे हुए होते हैं। इन्हें premium SUVs कहा जाता है। इसमें 7-8 लोगों की बैठने की सुविधा होती है। इस कैटेगरी में Ford Endeavor, Toyota Fortuner गाड़ी आती है।

Toyota Fortuner
Large Size SUV


Full-Size SUVs

इस साइज की गाड़ियां बहुत कम ही produced की जाती है। जिसमें extra cabin space, extra power और extra luxury के साथ इन कारों को बनाया जाता है। ये बहुत महंगे होते हैं। इन्हें बहुत कम ही लोग खरीद पाते हैं। इसमें BMW X7, Toyota Land Cruiser आती है।



SUV और XUV में क्या अंतर है? 

जैसा कि हमनें आपको बताया की SUV एक off-roader vehicle के तौर पर डिजाइन की जाती है। इसमें अच्छी ground clearance, Power, दमदार बॉडी वाली गाड़ी होती है। जिसे किसी भी तरह की सड़कों पर आसानी से चलाया जा सकता है। ये four by four के साथ आती है।


XUV की full form क्या है?

XUV: Crossover Utility Vehicle 

वहीं अगर XUV की बात करें। तो यह भी एक एसयूवी की तरह ही होती है। इस XUV शब्द का उपयोग भारत की कंपनी Mahindra and Mahindra अपने गाड़ियों के नाम में यूज करती है। जैसे XUV 300, XUV 500, XUV 700 आदि। ये कारें एक crossover होती है। यानि कि ऐसी कारें जो all-wheel-drive के साथ आती है।



Four Wheel Drive और All Wheel Drive क्या है?

Four Wheel Drive (4X4) की जो गाड़ियां होती है। उन के इंजिन्स की power गाड़ी के चारों टायरों में जरूरत के हिसाब से बट जाती है। और इससे गाड़ी की चारों tyres आसानी से move करती है। ऐसा SUVs में होता है।

एसयूवी वाली कारें सामान्यता four-wheel-drive पे ही चलती है। लेकिन इसमें एक स्विच दिया जाता है। जिसकी मदद से आप गाड़ी के इंजिन की सारी पॉवर को आगे की पहियों या फिर पीछे की पहियों में भेज सकते हैं।

वहीं अगर बात All Wheel Drive वाली कारों की करें। तो ऐसी गाड़ियों के इंजिन्स की जो power होती है। वह गाड़ी के चारों टायरों में equally बट जाती है। इन गाड़ियों में एसयूवी जैसा कोई स्वीच नहीं दिया जाता है। 

अगर बात four-wheel-drive वाली गाड़ियों की करें। तो इन कारों की fuel efficiency, XUV कारों की तुलना में कम होती है। XUV कारों में इंजिन की पॉवर सभी पहियों में सामान्य रूप से डिस्ट्रीब्यूट होते रहती है। इसके चलते इनकी fuel efficiency, SUVs कारों से अच्छी होती है।



निष्कर्ष

Sports Utility Vehicle जिसे SUVs कहा जाता है। यह एक four-wheel-drive की vehicle होती है। जो दिखने में muscular, bulky और powerful होती है। यह एक नॉर्मल कार से थोड़ी महंगी आती है। 

इस आर्टिकल में हमनें SUV क्या है? और कैसे होते हैं? के बारे में जाना। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी? हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। 

अगर आप इस पोस्ट को लेकर कोई सुझाव, राय आदि देना चाहते हैं। तो हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ