Search Intent क्या है? कितने तरह के होते हैं

Search Engine Optimization (SEO) वो तरीका है। जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। SEO करके हम अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा अपनी वेबसाइट की ओर आकर्षित कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट को SERPs में रैंक करा सकते हैं।

इसमें सर्च intent को ध्यान में रखकर हम अपने आर्टिकल को डिजाइन करते हैं। यूजर्स के intent के हिसाब से अपने ब्लॉग और वेबसाइट का SEO करते हैं। हम और आप जैसे यूजर्स गूगल या फिर किसी दूसरे सर्च इंजन में जो भी क्वेरी सर्च करते हैं। वो किसी intent पर ही सर्च की जाती है।

Search Intent in SEO

इस आर्टिकल में हम सर्च intent के बारे में जानने वाले हैं। जिसमें हम Search Intent क्या है? कितने तरह के होते हैं? और इसपर काम करने से हम अपने ब्लॉग, वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ा सकते हैं? के बारे में जानेंगे।


Search Intent क्या है? (What is Search Intent in SEO Hindi)

Search Intent या यूजर intent वो term है। जो यह बताता है कि कोई यूजर किस कारण से किसी specific query को ऑनलाइन सर्च कर रहा है। यूजर द्वारा किसी क्वेरी के पीछे के उद्देश्य को ही Search intent कहते हैं।

इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं अगर कोई यूजर गूगल में "Blogging क्या है" कीवर्ड सर्च करता है। तो इस क्वेरी से यह पता चलता है कि वह यूजर blogging के बारे में जानना चाहता है। इसी कारण से उसने यह क्वेरी सर्च की।

इसी प्रकार अगर कोई यूजर "ब्लॉगिंग कैसे करें" keyword सर्च करता है। तो इससे यह पता चलता है कि वह यूजर blogging करने के बारे में जानना चाहता है। 

अगर हमारी कोई वेबसाइट है। जिसमें हम blogging के बारे में जानकारी शेयर करते हैं। तो ब्लॉगिंग क्या है? इस कीवर्ड पर हम अपने पोस्ट, आर्टिकल को कुछ इस तरह से लिखेगें। जिसमें blogging, इस एक specific कीवर्ड के के बारे में अच्छी और पूरी जानकारी लिखी गई हो।

इसी तरह से ब्लॉगिंग कैसे करें? इस एक specific कीवर्ड के लिए हम अपने आर्टिकल को कुछ इस तरह से डिजाइन करेगें। जिससे यूजर्स को ब्लॉगिंग कैसे करें? के बारे में सही और फायदेमंद जानकारियां प्राप्त होती हो।

हम "ब्लॉगिंग क्या है" इस एक कीवर्ड पर अपने आर्टिकल में डिजिटल मार्केटिंग क्या है के बारे में content लिखकर शेयर नहीं करेगें। क्योंकि यूजर ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहता है न कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? के बारे में।

यूजर जो चाहता है हम उसी के अनुसार ही अपने आर्टिकल को तैयार करेगें। इसे ही search intent कहते हैं।


Search Intent कितने तरह के होते हैं? (Types of Search intent in SEO Hindi)

Search Intent मुख्य रूप से चार तरह के होते हैं

  1. Informational intent
  2. Navigational intent
  3. Transactional intent
  4. Commercial intent

Informational intent

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा informational क्वेरीज होते हैं। इसमें यूजर अलग अलग टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करता है। जैसे कंप्यूटर क्या होता है? Blogging क्या है? SEO क्या होता है? आदि। इसमें यूजर जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐसी क्वेरी करते हैं।


Navigational intent

इसमें ऐसे searches आते हैं। जिसमें किसी यूजर द्वारा किसी एक specific जगह पर navigate होने का पता चलता है। जैसे Facebook login, Gmail login आदि।

ऐसे क्वेरीज से यह पता चलता है कि यूजर इंटरनेट में किस एक specific जगह पर navigate करना चाहता है।


Transactional intent

इसमें यूजर किसी चीज को buy करने के उद्देश्य से कोई क्वेरी सर्च करता है। जैसे mobile under 10k, laptop under 40k आदि। इन क्वेरीज से यह पता चलता है कि यूजर किसी चीज को खरीदने के बारे में सर्च कर रहा है।


Commercial intent

इसमें भी यूजर किसी product या services को लेने के उद्देश्य से कोई क्वेरी सर्च करता है। पर इसमें यूजर अपने द्वारा खरीदे जाने वाले वस्तु के बारे में थोड़ा और रिसर्च,  जानकारी हासिल करना चाहता है। जैसे best mobile under 10k, discount on mobiles, PCs आदि।

इसके अलावा भी यूजर अन्य तरह की क्वेरीज गूगल में सर्च करता है। जैसे shops near me, restaurants near me आदि। ऐसे क्वेरीज होते हैं। जिससे यूजर के द्वारा की जाने वाली queries के intent के बारे में पता चलता है।


Search Intent SEO में क्यों महत्वपूर्ण है?

अगर आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट को रैंक कराना चाहते हैं। तब आपको यूजर्स द्वारा की जाने वाली क्वेरी के पीछे के intent पर ध्यान देना होगा। यूजर क्या चाहता है? इस बात को ध्यान में रखकर अपना आर्टिकल तैयार करें।


निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमनें सर्च इंटेंट के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिसमें हमनें Search Intent क्या है? कितने तरह के होते हैं? के बारे में जानकारी हासिल की।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं।

धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ