ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुनें | How to choose Niche for blog

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुनें? ये सवाल अक्सर नए ब्लॉगर्स के मन में आती है। जो ब्लॉगिंग में नए होते हैं। 

जो ब्लॉगिंग को अपना कैरियर या अपने बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं। एक ब्लॉग बनाकर आप लोकप्रिय हो सकते हैं। और उसी ब्लॉग से आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि Niche आपके हिसाब का हो। जिसपर आपको लिखने का interest हो।

How to choose Niche for blog in Hindi

इस आर्टिकल में हम ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुनें? (How to choose Niche for blog) के बारे में जानने वाले हैं। किन बातों को ध्यान में रखकर आप अपना एक सफल ब्लॉग बना सकते हैं? के बारे में जानेंगे। और जिससे आगे चलकर आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।

ब्लॉग के Niche से डिसाइड होता है कि आप ब्लॉगिंग में कितना आगे तक जायेंगे। ये वो step है। जिसे चुनने के बाद आपकी ब्लॉगिंग की journey शुरू होती है। इसलिए अपने पहले ब्लॉग के Niche चुनने में आप गलती न करें।

उस Niche को चुनें। जिसमें आप अच्छा और बेहतर लिख सकते हैं। जिससे आगे चलकर आप अच्छे पैसे कमा सकें।


ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुनें | How to choose Niche for blog

नीचे कुछ जरूरी पॉइंट्स बताएं गए हैं। जिसे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग के लिए सही टॉपिक का चुनाव कर सकते हैं। जिसपर आप एक सफल ब्लॉग बना सकते हैं।

अपने interest को पहचानें

हर इंसान को किसी न किसी टॉपिक के बारे में जानकारी रखने का शौक या यूं कहें कि interest होता है। जैसे हमें इंटरनेट, Blogging, SEO और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी रखने का interest है। और हमारा ब्लॉग भी इसी पर based है। जिसपर हम जानकारी शेयर करते हैं।

इसी तरह आप भी किसी न किसी विषय पर जानकारियां रखना पसन्द करते होंगें। जिसके बारे में आप रिसर्च करते होंगें। जिसके बारे में आप आर्टिकल पढ़ते होंगें। आप उस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाने के बारे में सोचें जिसमें आप interested हों। जिसपर आप बहुत सारे आर्टिकल लिख सकते हों। और अच्छी जानकारियां शेयर कर सकते हों।


Niche (topic) के बारे में रिसर्च करें

ब्लॉग का टॉपिक चुनने का ये दूसरा step है। आपने जिस भी टॉपिक पर अपना एक ब्लॉग बनाने के बारे में सोचा है। उसपर रिसर्च करें। गूगल पर अपने टॉपिक के keyword रिसर्च करें। और देखें कि आपने जो टॉपिक चुना है। उसमें competition कितना है। अगर आप किसी ऐसे टॉपिक को चुनते हैं। जिसमें competition कम है तो उस topic पर आप आसानी से अपने ब्लॉग को रैंक करा सकते हैं।

वहीं अगर आप किसी ऐसे टॉपिक को चुनते हैं। जिसमें कि competition बहुत ज्यादा है। तब ऐसे टॉपिक पर अपने ब्लॉग को रैंक कराने में थोड़ी मुश्किल होती है। तब ऐसे में आपको अपने ब्लॉग में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।

आप अपने टॉपिक के competition को चेक करने के लिए किसी भी free keyword research tool को यूज कर सकते हैं। इन टूल्स में आप अपने टॉपिक का कीवर्ड सर्च करें। और देखें कि उसकी सर्च volume कितनी है। उसमें ब्लॉग को रैंक कराना आसान है या नहीं चेक करें।


अच्छी knowledge रखें

अपने Niche के बारे में अच्छी knowledge रखें। अगर आपके पास अच्छी जानकारी होगी। तभी आप अच्छी और क्वालिटी content अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर पायेंगे। ऐसा तभी होगा जब आप अपने interested niche के बारे में रिसर्च करेंगे। उसपर लगातार updated रहेगें।

अपने ब्लॉग में कभी भी किसी दूसरे ब्लॉग के content को पोस्ट करने की गलती न करें। ऐसा करने पर आप कभी भी ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो सकते हैं। अपने टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी रखें। अपने पोस्ट में unique और अच्छी quality content लगातार पोस्ट करते रहें।


अपने experiences शेयर करें

ऐसे टॉपिक को चुनें जिसमें आप अपने experiences को शेयर कर सकते हों। इससे लोग आप पर trust करते हैं। आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors आना पसंद करते हैं। जैसे अगर आप blogging पर आर्टिकल लिखते हैं। तो अपने ब्लॉगिंग कैरियर के अच्छे, खराब experiences को शेयर करें। इससे आपके ब्लॉग की trust level बढ़ती है।

अपने ब्लॉगिंग कैरियर के अच्छे और useful tips शेयर कर सकते हैं। यूजर्स उन ब्लॉग्स को ज्यादा पढ़ना पसंद करते हैं। जिस ब्लॉग का author अपने experiences को शेयर करता है। इससे यूजर्स हमारे ब्लॉग और वेबसाइट के content से अच्छी तरह से interact कर पाते हैं। 


टॉपिक के keyword की competition देखें

आपने जिस भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोचा हो। उसके keywords की competition चेक करें। जैसे blogging टॉपिक के कीवर्ड हुए - ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग कैसे करें? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? आदि। ऐसा करने से आप उन कीवर्ड पर आर्टिकल लिख सकते हैं। जिसका competition कम हो। और जिस कीवर्ड पर अपने ब्लॉग और वेबसाइट को रैंक कराने में आसानी हो।

एक ब्लॉग में traffic उस ब्लॉग के niche के keywords पर निर्भर करती है। इसके साथ ही ब्लॉग से earning भी उन्हीं कीवर्ड पर लिखें हुए आर्टिकल से ही निर्भर करती है।

अगर आप किसी ऐसे keyword पर आर्टिकल लिख रहे हैं। जिसका सर्च volume ज्यादा है। जिस कीवर्ड में रैंक करने का competition कम है। जिसमें CPC (Cost Per Click) ज्यादा है। तो ऐसे कीवर्ड से आपको अच्छी income होगी। वहीं अगर आपके कीवर्ड की CPC कम है। तो आप ब्लॉग से ज्यादा earning नहीं कर पायेंगे। 


अपने आप पर भरोसा रखें

आपने जिस भी Niche पर एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोचा हो। उसमें आप अच्छी और useful जानकारियां लिख सकते हैं। इस पर आप भरोसा रखें। अपनी writing skill बेहतर रखें। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा लिखा गया blog post यूजर्स के लिए useful हो। यूजर्स को आपके वेबसाइट से अच्छी जानकारी मिलती हो।

ब्लॉग बनाना और ब्लॉग पोस्ट लिखाना दोनों अलग अलग है। ब्लॉग कोई भी इंसान कभी भी बना सकता है। लेकिन उस ब्लॉग पर लगातार पोस्ट करना और अच्छा पोस्ट करना मुश्किल होता है। बहुत सारे ब्लॉगर्स तो ब्लॉगिंग इसलिए छोड़ देते हैं। क्योंकि वे अपने वेबसाइट पर लगातार पोस्ट नहीं लिख पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका टॉपिक उनके interest के अनुसार नहीं होता है। इसलिए अपने ब्लॉग के टॉपिक को अपने interest पर ही रखें।


निष्कर्ष

अपने ब्लॉग के लिए Niche क्या रखें? इसका जवाब सिर्फ और सिर्फ आप ही अच्छे से जान सकते हैं। आप औरों से अच्छे टॉपिक चूज करने की advice ले। पर उनके द्वारा बताए हुए टॉपिक पर आपका ब्लॉग success होगा या नहीं। इसकी कोई गारंटी नहीं है। वो इसलिए क्योंकि एक आप ही हैं। जो अपने आप को औरों से बेहतर जानते हैं।

अपने पर भरोसा रखकर सही टॉपिक पर ही ब्लॉग लिखें।

ब्लॉगिंग एक बहुत बड़ी field है। जिसकी शुरुआत ब्लॉग के niche select करने से होती है। आप ब्लॉगिंग में सफल होंगे या नहीं। यह आपके चुनें हुए टॉपिक पर ही निर्भर करती है। जब आप ब्लॉग लिखना शुरू कर दे। तो थोड़ा धैर्य बनाएं रखें। क्योंकि ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए धैर्य, लगन और कड़ी मेहनत लगातार करनी पड़ती है। तभी इसमें सफलता मिलती है। और earning होती है।

इस आर्टिकल में हमनें अपने ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुनें? (How to choose niche for Blog) के बारे में जाना। अगर अभी भी आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को चुनने में कोई परेशानी हो रही हो या आप किसी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते हो। तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

हमनें ब्लॉग, ब्लॉगिंग, SEO और digital marketing के बारे में बहुत सारे आर्टिकल लिखे हुए हैं। जिसके द्वारा आप ब्लॉगिंग अच्छे से सीख सकते हैं। हम हमेशा यह कोशिश करते हैं कि हमारे यूजर्स को हमारे ब्लॉग से अच्छी और फायदेमंद जानकारियां आसान भाषा में प्राप्त होती रहें। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो। तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram आदि में जरूर शेयर करें। इसके साथ साथ आप इस जानकारी को अपने दोस्त, भाई या फिर अपने रिश्तेदारों को भी शेयर कर सकते हैं। जो कि अपना एक ब्लॉग शुरू कर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं।

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ