Spam Score क्या है? इसे कैसे कम करें

Spam Score ये वो score है। जिसके बारे में अभी भी बहुत से ब्लॉगर्स नहीं जानते हैं। जो नए ब्लॉगर्स होते हैं। वे अपनी ब्लॉग और वेबसाइट की traffic को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक बनाने लगते हैं। और यही सारे बैकलिंक आगे चलकर spam बैकलिंक बन जाते हैं। और हमारी वेबसाइट की रैंकिंग इससे effect हो जाती है। 

इस आर्टिकल में हम Spam Score के बारे में जानने वाले हैं। जानेंगे कि Spam Score क्या है? इसे कैसे कम करें? किन बातों को ध्यान में रखकर हम अपने ब्लॉग, वेबसाइट के Spam Score को कम कर सकते हैं? इसे कैसे चेक करें? आदि के बारे में हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।


Spam Score क्या है? ( What is Spam Score in Hindi )

Spam Score एक metric है। जो moz द्वारा बनाया गया एक टूल है। ये टूल moz के 27 तरह के फैक्टर्स पर चेक करके किसी ब्लॉग या वेबसाइट का Spam Score देता है। इसे moz ने 2015 में introduce किया था।

Moz के अनुसार जिस भी वेबसाइट का Spam Score 1-30% है। वो low spam score के अंतर्गत आता है। वहीं 31-60% तक का स्कोर medium spam score और 61-100% तक का स्कोर high spam score के अंतर्गत आता है। Moz का यह tool किसी वेबसाइट के spammy होने की भविष्यवाणी करने का काम करता है।

जिस तरह गूगल अपने रैंकिंग algorithm में Domain Authority ( DA ), Page Authority ( PA ) को यूज नहीं करता है। उसी प्रकार Spam Score को भी गूगल अपने रैंकिंग algorithm में यूज नहीं करता है। गूगल को किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के हाई DA, PA और SS से कोई लेना देना नहीं है। इसे moz ने बनाया है। जो कि किसी वेबसाइट के स्पैमी होने का अनुमान लगाता है।

यहां तक कि moz ने भी अपने आर्टिकल में कहा है की अगर किसी वेबसाइट का spam score high है। तो इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि वह वेबसाइट जरूर ही spammy होगी। यह एक sign है। जिसकी मदद से वेबसाइट अपने क्वालिटी और relevancy को बेहतर बनाएं रखने की कोशिश कर सकते हैं।


Moz Link Explorer


Spam Score कैसे चेक करें?

इंटरनेट में बहुत से वेबसाइट्स हैं। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट का spam स्कोर चेक कर सकते हैं। लेकिन आप moz के ही अपने Link Explorer टूल और websiteseochecker जैसे tool से अपने ब्लॉग और वेबसाइट का स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं।


Moz वेबसाइट का स्पैम स्कोर कैसे देता है?

Moz किसी वेबसाइट का spam score अपने 27 तरह के फैक्टर्स पर चेक करने के बाद देता है। इन 27 तरह के फैक्टर्स या elements को आप moz के इस आर्टिकल में जाकर पढ़ सकते हैं। Moz ने अपने आर्टिकल में उन 27 तरह के फैक्टर्स के बारे में बताया है। जो किसी वेबसाइट के spammy होने का अनुमान लगाते हैं। जिससे किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट की स्पैम स्कोर डिसाइड की जाती है।

इन 27 तरह के फैक्टर्स के बारे में हमने नीचे बताया है। जो moz के अनुसार किसी spammy वेबसाइट के लक्षण होते हैं। ये 27 फैक्टर्स कुछ इस तरह से हैं-

  1. वेबसाइट में pages का कम होना
  2. किसी खास टाइप के TLDs जैसे .info, .cc, .pl का होना
  3. Domain और Subdomain की length का बहुत ज्यादा बड़ा या फिर छोटा होना
  4. Domain name में numbers का होना
  5. वेबसाइट में Google Font API का यूज न होना
  6. Google Tag Manager का न होना
  7. वेबसाइट में Double Click ad tag का होना
  8. वेबसाइट में Phone No. का न होना
  9. वेबसाइट में LinkedIn का लिंक न होना
  10. वेबसाइट में email address का न होना
  11. वेबसाइट का HTTPS पर न होना
  12. वेबसाइट में meta keywords का यूज करना
  13. वेबसाइट में low visits का होना
  14. अपनी वेबसाइट से किसी दूसरे वेबसाइट को external canonical बनाना
  15. Meta Title का ज्यादा बड़ा या छोटा होना
  16. Meta Description का ज्यादा बड़ा या छोटा होना
  17. Meta Keywords का ज्यादा बड़ा होना
  18. वेबसाइट में Favicon का न होना
  19. Facebook Pixel code का न होना
  20. दूसरे वेबसाइट में high और low external links का होना
  21. Referring Domains का बहुत ज्यादा या कम होना
  22. Content के हिसाब से लिंक के ratio का abnormal होना
  23. Domain name में vowels/consonants का होना
  24. Domain name में hyphen का होना
  25. Domain name का ज्यादा बड़ा या छोटा होना
  26. Domain name में poison और toxic words का होना
  27. High CPC वाले anchor text का यूज होना

ये वो 27 तरह के फैक्टर्स, elements हैं। जिसपर किसी वेबसाइट का स्पैम स्कोर डिसाइड किया जाता है। ये 27 तरह के फैक्टर्स moz के द्वारा बनाया गया है। Moz के अनुसार ये 27 elements स्पैमी वेबसाइट्स में देखें गए हैं। जो किसी वेबसाइट के स्पैमी होने के लक्षण बताते हैं।


Spam Score कैसे कम करें?

अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Spam Score बहुत ज्यादा है। तो आप moz के Link Explorer में अपनी वेबसाइट का URL paste करके अपने spammy links का पता कर सकते हैं। इन spammy links को आप .txt फॉर्मेट में save करके उसे Google Disavow tool की मदद से इन खराब लिंक्स को गूगल से हटा सकते हैं।

Disavow tool Google Search Console का ही एक part है। लेकिन इसे आपको अलग से एक्सेस करनी पड़ती है। इसमें आप अपने सही Gmail से login करके अपने वेबसाइट के स्पैमी लिंक्स को .txt फॉर्मेट में अपलोड करके खराब लिंक्स के effect को nil कर सकते हैं।


Spam Score को कैसे कम रख सकते हैं?

Spam Score को कम करने के लिए हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है। जो कुछ इस प्रकार हैं

स्पैम स्कोर को कम करने के लिए आप अपने वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा पेजेस बनाएं। पेजेस में अच्छे कंटेंट लिखें। वेबसाइट में सिर्फ एक ही landing page न रखें।

किसी खास तरह के डोमेन जैसे .xyz, .cc, .ya, .info etc. जैसे डोमेन खरीदने से बचें। 

अपने ब्लॉग और वेबसाइट में SSL Certificate install करें। इसके साथ अपने ब्लॉग और वेबसाइट में email address और contact us page जरूर रखें।

Meta Title और Meta Description की length को सही से रखें। Content से ज्यादा लिंक्स न रखें।


निष्कर्ष

स्पैम स्कोर Moz द्वारा बनाया गया एक metric है। यह स्कोर moz अपने 27 तरह के फैक्टर्स पर judge करके किसी ब्लॉग या वेबसाइट को देता है। इसके साथ ही गूगल spam score और DA, PA को अपने algorithm में यूज नहीं करता है। गूगल को इससे कोई लेना देना नहीं है।

आप Spam Score को अपने ब्लॉग और वेबसाइट के health score की तरह treat कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के खराब लिंक्स का पता कर सकते हैं। उनको ठीक कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमनें Spam Score के बारे में जानकारी प्राप्त की। हमने जाना कि Spam Score क्या है? इसे कैसे काम करें? किन बातों को ध्यान में रखकर हम इस स्कोर को कम कर सकते हैं? स्पैम स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं? आदि के बारे में हमने इस आर्टिकल में जाना।

आपको हमारी यह पोस्ट useful लगी या नहीं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। ताकि आने वाले समय में हम आपके लिए इससे भी बेहतर जानकारी आपके साथ शेयर कर सकें। अगर जानकारी अच्छी लगी हो। तो आप उस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram आदि में शेयर कर सकते हैं।

धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ