Blogging क्या है? और कैसे करें | Blogging kaise kare in Hindi

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। तो आपने ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग के बारे में सुना होगा। हम इंटरनेट में जो भी जानकारी देखते और पढ़ते हैं। वह किसी न किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर लिखी हुई होती है। हर टॉपिक की एक वेबसाइट। इन्हें लिखने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है।

Blogging kya hai aur kaise kare


इस आर्टिकल में हम Blogging के बारे में जानने वाले हैं। जिसमें हम जानेंगे कि Blogging क्या है? और कैसे करें? ब्लॉग और ब्लॉगर ये दोनों शब्द ब्लॉगिंग से मिलते जुलते हैं। हम इनके बारे में भी इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।

ब्लॉगिंग कौन कर सकता है? किन चीजों की जरूरत होती है? किन बातों को ध्यान में रखना होता है? इसे करने के लिए क्या किसी खास योग्यता की जरूरत होती है या फिर नहीं? आदि के बारे में हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं। लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर ब्लॉग क्या है?


ब्लॉग क्या है? (What is Blog in Hindi)

ब्लॉग एक वेबसाइट होता है। जिसमें content लगातार अपडेट होते रहता है। इसमें नयी पोस्ट की गयी कंटेंट सबसे ऊपर दिखाई देती है। ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर सिर्फ इतना है कि ब्लॉग में कंटेंट निरंतर अपडेट होते रहता है वहीं वेबसाइट में कंटेंट के अपडेट होने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। इसमें कंटेंट बहुत कम ही अपडेट होता है।


ब्लॉगर कौन होता है? (Who is a Blogger in Hindi)

ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं यह कोई एक व्यक्ति या फिर एक team होती है। जो किसी ब्लॉग को चलाने का काम करते हैं। ब्लॉगर अपने blog में उस तरह का कंटेंट पोस्ट करता है जिसके बारे में उसे अच्छी जानकारी होती है।

ब्लॉगर कोई भी इंसान बन सकता है। इसके लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी टॉपिक के बारे में जानकारी रखते हैं। जिसके बारे में आप दूसरों से बेहतर लिख सकते हैं। और लगातार लिख सकते हैं। तो आप अपनी एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। और उस में आर्टिकल लिखकर लाखों लोगों को शेयर कर सकते हैं।

ब्लॉगर बनने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है। जिसमें आप अपना आर्टिकल लिख कर पब्लिश कर सकें। आप Blogger और WordPress जैसे दो पॉपुलर ब्लॉगिंग platform में अपना एक ब्लॉग बना कर अपनी skills और knowledge को लिखकर लोगों तक शेयर कर सकते हैं। ब्लॉग लाखों लोगों द्वारा पढ़ा जाता है।


Blogging क्या है? (What is Blogging in Hindi)

ब्लॉगर द्वारा ब्लॉग में की जाने वाली activity Blogging कहलाती है। ब्लॉगिंग में content लिखना, post करना, ब्लॉग को डिजाइन करना, SEO करना, comments का reply करना, linking, sharing आदि चीजें आती है।

इसमें ब्लॉगर नियमित रूप से इन कार्यों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में करता है। आज ब्लॉगिंग समय के साथ बहुत ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहा है। यह एक बहुत बड़ी फील्ड है। जिसमें आप पैसा और कैरियर दोनों बना सकते हैं।

Blogging करके आप अपने skills और knowledge को अपने targetted audience तक पहुंचा सकते हैं। ब्लॉगिंग कोई भी इंसान अपना fulltime कैरियर के तौर पर या एक part-time job के तौर पर कर सकता है।

आज इंटरनेट में 570 million से भी ज्यादा ब्लॉग्स मौजूद हैं। इंटरनेट में 77% से भी ज्यादा लोग ऑनलाइन ब्लॉग्स पढ़ते हैं। और हर दिन लगभग 7 million पोस्ट हर दिन पब्लिश की जाती है। अकेले United States में ब्लॉगर्स की संख्या 2021 में 32 million हो जायेगी। इन Stats से आप blogging फील्ड का एक अंदाजा लगा सकते हैं।


ब्लॉगिंग के प्रकार (Types of Blogging in Hindi)

ब्लॉगिंग मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं
  1. Personal Blogging
  2. Professional Blogging

Personal Blogging

Personal Blogging पैसे कमाने के उद्देश्य से नहीं किया जाता है। इसमें कोई पॉपुलर व्यक्ति या celebrity अपनी लाइफ के experiences को लिखकर लोगों तक शेयर करता है। ऐसे व्यक्ति को personal blogger कहा जाता है। ये ब्लॉगर अपनी किसी story, किसी events के बारे में आर्टिकल शेयर करता है। ये ब्लॉगिंग को अपनी hobby के तौर पर करते हैं। इनका मकसद ब्लॉग से पैसे कमाना नहीं होता है। और ये ब्लॉगिंग को seriously नहीं लेते हैं।


Professional Blogging

Professional Blogging वे लोग करते हैं। जो ब्लॉगिंग को अपना profession या business मानकर करते हैं। ऐसे ब्लॉगर को professional blogger कहते हैं। ये ब्लॉगिंग को बहुत ही seriously लेते हैं। ऐसे ब्लॉगर्स हर दिन कुछ न कुछ नया सीखते हैं। हर दिन अपने ब्लॉग को अपडेट करते हैं। ब्लॉग को रैंक कराने के लिए SEO करते हैं। यूजर्स और सर्च इंजन दोनों को ध्यान में रखकर ब्लॉग को optimized करते हैं। ये अपने ब्लॉग को Monetise करके ब्लॉग और Blogging से अच्छा पैसा कमा लेते हैं।


ब्लॉगिंग कैसे करें? (How to do Blogging in Hindi)

जैसा कि हमने आपको बताया की ब्लॉगिंग करने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है। लेकिन एक ब्लॉग और ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जिससे की आप ब्लॉगिंग में अच्छा कर सकें। हमनें नीचे इन्हीं के बारे में बताया है। जिसे की ध्यान में रखनी चाहिए।

Topic का चुनाव करें

अपने ब्लॉग के टॉपिक का चुनाव करने में लगभग सभी नए ब्लॉगर्स पहली बार में गलती कर देते हैं। और वे किसी ऐसे टॉपिक का चुनाव कर लेते हैं। जिसके बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती है। जिसके बारे में आर्टिकल लिखने का उनका interest होता ही नहीं है। और कुछ आर्टिकल लिखने के बाद उन्हें समझ में यह नहीं आता है कि अगला आर्टिकल किस बारे में लिखा जाए। ऐसी गलती हमनें भी की थी। इसलिए ध्यान से अपने टॉपिक का चुनाव करें।

आप टॉपिक चुनने में गलती न करें। उस टॉपिक का चुनाव करें। जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो। जिसमें आपकी रूचि हो। Blogging में टॉपिक को "Niche" भी कहा जाता है। आप Food, Finance, Entertainment, Fitness, Movie Review, Politics, Technology, Education, Automobile, Fashion, Sports, Pets, News, आदि बहुत से टॉपिक्स हैं। जिसके बारे में आप अपना एक ब्लॉग बनाकर उसमें आर्टिकल लिख सकते हैं।


Blogging Platform का चुनाव करें

Blogging करने के लिए एक ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है। और ब्लॉग बनाने के लिए एक वेबसाइट की। जैसे Blogger.com, Wordpress.org, tumblr.com आदि। इन ब्लॉगिंग वेबसाइट्स या ब्लॉगिंग platforms में आप अपना एक फ्री और paid दोनों ब्लॉग बना सकते हैं।

Blogger में आप फ्री Subdomain और फ्री Hosting के साथ अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। Blogger गूगल का सर्विस है। वहीं WordPress की बात करें। तो इसमें आपको एक Domain और एक Hosting खरीदने की जरूरत होती है। इसके लिए कुछ पैसों की जरूरत होगी।

ब्लॉगर में आप चाहो तो अपना custom domain भी add कर सकते हो। Blogger फ्री होने के चलते इसमें WordPress की तुलना में ज्यादा features नहीं हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में नए हैं। और ब्लॉगिंग सीख रहे हैं। तब आप ब्लॉग की शुरूआत ब्लॉगर से ही करें।


Domain और Hosting का चुनाव करें

अगर आप अपना ब्लॉग Blogger पर बनाते हैं। तब आप को Domain और Hosting की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप अपना ब्लॉग किसी दूसरे Blogging प्लेटफार्म जैसे WordPress में बनाते हैं। तब आपको एक डोमेन और होस्टिंग खरीदने की जरूरत होगी। Domain आपके ब्लॉग का नाम होता है। जैसे example.com/in आदि। डोमेन आप अपने नाम से या अपने product या फिर अपने services के नाम से भी खरीद सकते हैं।

वहीं अगर बात Hosting की करें। तो Hosting आपके ब्लॉग और वेबसाइट को इंटरनेट से जोड़ने का काम करता है। होस्टिंग में वेबसाइट के files, images, videos etc. एक special कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है। जिसे web server कहा जाता है। ये web server वेबसाइट को यूजर्स द्वारा कहीं से भी एक्सेस करने की सुविधा देता है। ये server साइट को 24x7 इंटरनेट से connect रखती है।


Blog को डिजाइन करें

अपने ब्लॉग का टॉपिक, प्लेटफॉर्म का चुनाव करने और domain, Hosting का चुनाव करने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग को डिजाइन करने की जरूरत होती है। आप अपने ब्लॉग में ऐसी template का यूज करें। जो simple और जो जल्दी लोड होती हो। Widget, buttons, logo, layout, icons को अच्छे से डिजाइन और set करें।

ब्लॉग के navigation को सही रखें। इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग की डिजाइन यूजर्स और सर्च इंजन दोनों को अच्छे से समझ में आती हो। ब्लॉग और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड एक रैंकिंग फैक्टर होती है। जो वेबसाइट जल्दी लोड होती है। उसे गूगल अच्छी रैंकिंग देता है। इसलिए सही से अपने ब्लॉग को डिजाइन करें।


ब्लॉग में आर्टिकल लिखें

ब्लॉग को डिजाइन करने के बाद अब ब्लॉग में content, आर्टिकल लिखने की जरूरत होती है। अपने टॉपिक से मिलते जुलते keyword को ढूंढ़े। और उस पर आर्टिकल लिखें। आप long-tail keywords पर आर्टिकल लिखने की कोशिश करें। इससे नए ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने में आसानी होती है। आप इसमें regularity बनाएं रखें।

अगर आप हर दिन अपने ब्लॉग में एक नया पोस्ट पब्लिश करते हैं। तो इससे रैंकिंग में मदद मिलती है। लेकिन अगर आपके पास समय की कमी रहती है। तो आप कम से कम दो आर्टिकल एक सप्ताह में पोस्ट करने की कोशिश जरूर करें। कुछ नया और अलग लिखने की कोशिश करते रहें।

अपने ब्लॉग में अच्छी और फायदेमंद जानकारियां पोस्ट करने की कोशिश करें। किसी दूसरे ब्लॉग के content को अपने ब्लॉग में पब्लिश करने की कोशिश न करें। पोस्ट में आप images, videos, infographics का यूज करें।

आर्टिकल को छोटे छोटे paragraphs में लिखें। अपने keywords का सही से इस्तेमाल करें। Heading और subheadings का यूज करें। ऐसा आर्टिकल लिखने की कोशिश करें। जिसे यूजर्स पढ़ना और शेयर करना चाहें।


ब्लॉग को promote करें

जब आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल पोस्ट करते हैं। तो उसमें शुरुआत में यूजर्स (visitors) नहीं आते। ऐसा सभी ब्लॉग के साथ होता है। जो नए ब्लॉग और वेबसाइट होते हैं। उन में शुरुआत में अच्छी traffic, visitors नहीं आते हैं।

गूगल किसी भी नयी ब्लॉग और वेबसाइट को अपने सर्च रिजल्ट्स में रैंक कराने में समय लगाता है। यह समय ब्लॉग के टॉपिक और keyword की competitiveness पर निर्भर करती है कि ब्लॉग कितने समय बाद रैंक करेगी।

आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Linkedin आदि में शेयर करें। QnA और Forums से जुड़े। अपने ब्लॉग से मिलते जुलते ब्लॉग्स में Guest Post करने की कोशिश करें। Guest Post करने से आपकी ब्लॉग promote होती है। आपके ब्लॉग को backlinks मिलती है। और ब्लॉग की traffic भी increase होती है।


Blogging से कैसे पैसे कमाते हैं?

ब्लॉग बनाकर और ब्लॉगिंग करके आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को monetise करने की जरूरत होती है। आप अपने ब्लॉग को Google AdSense से verify करके अपने ब्लॉग में ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं। गूगल AdSense यूजर्स द्वारा आपके ब्लॉग के ads पर क्लिक होने के पैसे देता है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग में affiliate links को promote करके, ebook बेचकर, online products बेचकर, courses बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। हालांकि गूगल AdSense ही आज सबसे ज्यादा पॉपुलर है। जिसकी मदद से आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।


निष्कर्ष
अपने टॉपिक के बारे में रिसर्च करना, उसपर content लिखना, उसे ब्लॉग में पब्लिश करना, linking, sharing, ब्लॉग को डिजाइन करना, यूजर्स द्वारा किए गए कॉमेंट्स का reply करना आदि को Blogging कहते हैं। इसे करने के लिए कड़ी मेहनत, लगन और सबसे ज्यादा धैर्य रखने की जरूरत होती है। तभी आप इसमें अच्छा कर सकते हैं।

Blogging से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग के content को यूजर्स को ध्यान में रखकर लिखना होता है। जो यूजर्स के query के relevant होती है। और जो यूजर्स के क्वेरी को पूरी तरह से fulfil कर पाने में सफल होती है। आप फ्री और paid दोनों तरीकों से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमनें ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी हासिल की। जिसमें हमनें Blogging क्या है? और कैसे करें? के बारे में जाना। इसके साथ ही हमनें ब्लॉग क्या है? ब्लॉगर कौन होता है? आदि के बारे में भी इस आर्टिकल में जाना।

आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी या नहीं। हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही अगर आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर किसी प्रकार का कोई सवाल हो। तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही जानकारी अच्छी लगी हो। तो इसे अपने सोशल मीडिया के प्रोफाइल्स जैसे Facebook, Twitter आदि में जरूर शेयर करें।
धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ