ब्लॉग और वेबसाइट क्या है? दोनों में क्या अंतर है

क्या आप भी ब्लॉग और वेबसाइट को एक ही समझते हैं । अगर हां, तो हम आपको बता दें कि आप पहले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं । जो ब्लॉग और वेबसाइट को एक जैसा ही समझते हैं । बहुत से ब्लॉगर्स अभी भी ब्लॉग और वेबसाइट को एक ही होता है । ऐसा मानते हैं, और confused रहते हैं ।

हम खुद भी एक समय पर ब्लॉग और वेबसाइट को एक ही समझते थे । लेकिन जैसे जैसे ब्लॉगिंग में आगे बढ़ते गए । हमने जाना कि ब्लॉग और वेबसाइट बहुत हद तक एक जैसे ही हैं । लेकिन दोनों एक ही होते हैं ऐसा नहीं है । दोनों ही अलग अलग होते हैं । बस एक जैसा ही दिखाई देते हैं ।

Blog aur website kya hai


इस पोस्ट में हम इन्ही के बारे में जानने वाले हैं । ब्लॉग क्या है? वेबसाइट क्या है? ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? किसे ब्लॉग कहते हैं, किसे वेबसाइट कहते हैं? ब्लॉग कौन शुरू कर सकता है? आदि के बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे । यह भी जानेंगे कि हमारे लिए कौन सा बेहतर है ।


Blog kya hai


ब्लॉग क्या है? ( What is Blog in Hindi )

ब्लॉग एक वेबसाइट ही है । जिसमें content reverse chronological order ( नए content पहले दिखाई देती है ) में होती है । ये नए content के साथ जल्दी जल्दी update होते रहती है । ब्लॉग के content को "blog post" कहते हैं ।

ब्लॉग लिखने के लिए Blogger और WordPress दो सबसे ज्यादा चर्चित ब्लॉगिंग platform हैं । Blogger को 1999 में लांच किया गया था । जो गूगल का free to use सर्विस है । जहां आप फ्री में अपने blogging कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं । आप चाहें तो इसमें अपना कस्टम domain खरीद कर भी ब्लॉगिंग start कर सकते हैं ।

वहीं अगर बात WordPress की करें, तो इसमें domain के साथ साथ एक hosting खरीदने की भी जरूरत होती है । आज इंटरनेट की 30% वेबसाइट्स WordPress पर बनायी गयी है । यह 2003 में लांच किया गया था । इसमें Blogger की तुलना में ज्यादा फीचर्स मिलते हैं । जिससे आप अपने ब्लॉग को बेहतर design कर सकते हैं ।


Website kya hai


वेबसाइट क्या है? ( What is Website in Hindi )

वेबसाइट coding की मदद से बनायी जाती है । इसमें content पेजेस में होती है । इसमें content ब्लॉग की तुलना में जल्दी जल्दी update नहीं होती है । इसके कंटेंट pages में होते हैं । जिन्हें "webpages" कहा जाता है ।

वेबसाइट बनाने के लिए Html, CSS, Java, Php, JavaScript आदि की अच्छी जानकारी होनी चाहिए । तभी आप एक वेबसाइट बना सकते हैं । एक वेबसाइट को चलाने के लिए भी domain और hosting खरीदने की जरूरत पड़ती है । ताकि वेबसाइट को World Wide Web में आसानी से एक्सेस किया जा सके ।

वेबसाइट सामान्यता अलग अलग business types के लिए बनायी जाती है । इसे किसी company, schools, agencies, organisation, firms आदि के लिए एक online brochure की तरह बनाया जाता है । जिसका मकसद लोगों को उस specific business के बारे में जानकारी मुहैया कराना होता है । जैसे कंपनी कब बनी? कंपनी की लोकेशन कहां है? कंपनी कौन-सी product या services बेचती है? कंपनी का motive क्या है? आदि जानकारियां website में लिखी जाती है ।


ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? ( Difference between Blog and Website in Hindi )

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर सिर्फ content का होता है । ब्लॉग में content regular update होते रहते हैं । वहीं वेबसाइट में content regular update नहीं होती है । Blog के कंटेंट को blog post और website के कंटेंट को pages या webpages कहते हैं ।

ब्लॉग किसी बड़ी वेबसाइट का एक हिस्सा हो सकता है । आज बहुत सी business वेबसाइट्स अपनी वेबसाइट में एक blog का सेक्शन रखते हैं । क्योंकि वे अच्छी तरह से जानते हैं कि वेबसाइट की तुलना में ब्लॉग में visitors की संख्या बहुत ज्यादा होती है । इसलिए वे वेबसाइट में एक blog का सेक्शन रखते हैं । और उसमें अपने products या services की जानकारियां लगातार पोस्ट करते रहते हैं । ये brand awareness के लिए भी किया जाता है ।

शुरुआती समय में ब्लॉग्स personal life experiences को शेयर करने के लिए लिखा जाता था । उसमें stories, events, knowledge को शेयर किया जाता था । पर जैसे जैसे इन ब्लॉग्स की संख्या बढ़ते चली गई । वैसे वैसे इनको पढ़ने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती चली गई ।

Blog में website से भी ज्यादा traffic आती है । यही कारण है जो अब बिजनेस वेबसाइट्स भी ब्लॉग लिखने लगे । और अब इन्ही ब्लॉग्स की मदद से businesses अपने products और services के बारे में हर रोज कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते हैं । ताकि उनके customers की संख्या बढ़ सके । और बिजनेस grow कर सकें ।

आज इंटरनेट में करोड़ों की संख्या में blogs मौजूद है । जिसमें हर दिन कुछ न कुछ जानकारियां regular पोस्ट होते रहती है । Blog लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं । कुछ ब्लॉगर blog अपनी लाइफ के experiences को शेयर करने के लिए लिखते हैं । तो वहीं कुछ ब्लॉगर इसमें अपने किसी विषय के बारे में जानकारियां लिखकर blog से अच्छा खासा पैसा भी generate कर लेते हैं ।


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? ( How to make money with Blogs in Hindi )

ब्लॉग को बहुत से तरीकों से monetise करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है । जो आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर है किसी blog से पैसे कमाने का वह है Google AdSense । आप गूगल AdSense की मदद से अपने किसी blog में ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं ।

गूगल advertiser से पैसे लेकर ब्लॉग्स में ads दिखाता है । और जब blog के ads पर यूजर द्वारा क्लिक किया जाता है । तो गूगल blog के owner को कुछ पैसे देता है ।  इसके लिए blog पर विजीटर्स की संख्या अच्छी होनी चाहिए । तभी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

ब्लॉग्स से जो दूसरा तरीका है अच्छे पैसे कमाने का वह है affiliate marketing । Affiliate marketing में हम किसी बड़ी e-commerce website जैसे Amazon, eBay, Flipkart के ads को अपने ब्लॉग पर promote करने का काम करते हैं । जब इन ads के द्वारा यूजर कोई product buy करता है । तो e-commerce sites हमें इसके लिए कुछ commission pay करती है ।

इसके अलावा भी ब्लॉग्स में third party ads लगाकर, ebook sell करके, online courses बेचकर भी अच्छे पैसे कमाया जा सकता है ।


कौन बेहतर है ब्लॉग या वेबसाइट?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आपके लिए ब्लॉग बेहतर है या एक वेबसाइट । अगर आपको लिखना पसंद है । और आप किसी एक टॉपिक जैसे technology, food, fashion, movie, finance, lifestyle, entertainment, आदि पर लगातार अच्छा और बेहतर लिख सकते हैं । तब आपको एक ब्लॉग बनाने की जरूरत है ।

वहीं अगर आप कोई product बेचते हैं । कोई service देते हैं । तब आपको एक वेबसाइट बनाने की जरूरत है । इसके लिए आप किसी web developer को कुछ पैसे देकर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं ।

आप चाहें तो अपने वेबसाइट में एक blog का सेक्शन भी रख सकते हैं । जहां आप website में अपनी company के work, location, products और services के बारे में जानकारियां देंगें । और blog के सेक्शन में products के बारे में नयी नयी जानकारियां पोस्ट करके customers को अपनी ओर आकर्षित करने का काम कर सकते हैं ।


ब्लॉग को कैसे पहचानें?

  1. ब्लॉग्स में content लगातार अपडेट होते रहती है । इसमें newer content सबसे पहले दिखाई देती है ।
  2. Blog में comment का एक सेक्शन होता है । जिसमें यूजर अपने सवाल और सुझाव लिख सकता है ।
  3. ब्लॉग्स में author का एक प्रोफाइल होता है । जिसमें कि ब्लॉग लिखने वाले के बारे में जानकारी लिखी होती है ।
  4. ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमें login करने की कोई जरूरत नहीं होती है । इसे कोई भी आसानी से पढ़ सकता है ।
  5. कुछ पॉपुलर ब्लॉग्स के उदाहरण- Shoutmehindi और Hindime.net

वेबसाइट को कैसे पहचानें?

  1. वेबसाइट में content जल्दी जल्दी अपडेट नहीं होती है । इसमें content Pages के रूप में दिखाई पड़ती है ।
  2. वेबसाइट में contact forms होता है । जिससे कि यूजर्स उस साइट से contact कर सकता है ।
  3. वेबसाइट में author का प्रोफाइल नहीं होता है । इसमें about us पेजेस होते हैं । जिसमें किसी कंपनी या फिर बिजनेस के बारे में जानकारियां लिखी हुई होती है ।
  4. इसमें आप कंपनी के product, services के बारे में तो जान सकते हैं । लेकिन उन्हें खरीदने के लिए आपको site में login करने की जरूरत पड़ती है ।
  5. कुछ पॉपुलर वेबसाइट्स के उदाहरण- Amazon, eBay, Flipkart ।

क्या हर कोई ब्लॉग शुरू कर सकता है?

हां, बिल्कुल । एक ब्लॉग शुरू करने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती है । इसे कोई भी इंसान कभी भी start कर सकता है । अगर आपको किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी है । जिसे आप औरों से बेहतर और लगातार लिख सकते हैं । तो आप अपना खुद का एक blog शुरू कर सकते हैं ।

ब्लॉग शुरू करने के लिए Blogger या WordPress दोनों में से जो आपको अच्छा लगता हो । उसमें अपना blog शुरू कर सकते हैं । बस आपको regular पोस्ट करते रहना है । नए नए कंटेंट पब्लिश करते रहनी है ।

आप blog और blogging को एक part-time job या एक full-time carrier के तौर पर शुरू कर सकते हैं । ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है । इसके लिए आपको थोड़ी बहुत SEO और इंटरनेट की जानकारी होना जरूरी है । तभी आप इसमें अच्छा कर सकते हैं ।


निष्कर्ष
सभी ब्लॉग्स वेबसाइट ही होती है । लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग्स नहीं होती है । Website और Blog को हम इनके content से पहचान सकते हैं । जहां Blog में content frequently update होते रहती है । वहीं website में content update करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है । इसमें content बहुत कम ही अपडेट होती है ।

इस पोस्ट में हमने Blog और Website के बारे में जाना । दोनों में क्या अंतर है? किसे हम एक blog कहेंगें और किसे एक website कहेंगें के बारे में जाना । दोनों को कैसे पहचान सकते हैं? हमारे लिए कौन सा बेहतर है? आदि के बारे में हमने इस पोस्ट में जानकारी प्राप्त की ।

आपको हमारी यह पोस्ट ब्लॉग और वेबसाइट क्या है? दोनों में क्या अंतर है? कैसी लगी? हमें comment करके जरुर बताएं । हम आशा करते हैं कि आपको हमारी इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली होगी । आप चाहें तो इस जानकारी को अपने किसी दोस्त, भाई, रिश्तेदारों को शेयर कर सकते हैं । जो blogging कर रहे हैं या फिर digital marketing सीख रहे हैं ।
धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ