Meta Description क्या है? और कैसे लिखें

Blogging में एक क्वॉलिटी आर्टिकल, पोस्ट लिखने के बाद अपने आर्टिकल को यूजर्स और सर्च इंजन के लिए optimized किया जाता है । जिससे यूजर्स और सर्च इंजन हमारे आर्टिकल, पोस्ट को अच्छे से समझ सके । Keyword सर्च होने पर हमारी पोस्ट रैंक कर सकें ।

Optimization में हम SEO करते हैं । इसमें On Page SEO और Off Page SEO किया जाता है । SEO में वैसे तो बहुत सारे फैक्टर्स आते हैं । जैसे quality content, title, meta description, backlinks, URLs आदि ।

आज हम SEO के जिस फैक्टर के बारे में बात करने वाले हैं वह है meta description ।

Meta Description SEO के नजरिए से बहुत ज्यादा महत्व रखता है । यह हमारे पोस्ट की रैंकिंग को direct रूप से effect करती है । क्योंकि यह description सर्च इंजन रिजल्ट्स पेजेस ( SERP ) में दिखाई देता है । जो भी title और meta description यूजर्स को attract करता है । वह ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक करती है ।

Meta Description kya hai


इस आर्टिकल में हम Meta Description के बारे में जानने वाले हैं । जानेंगे कि Meta Description क्या है? और कैसे लिखें? किन बातों का ध्यान रखकर हम अपनी meta description को बेहतर और अच्छे तरीके से लिख सकते हैं आदि के बारे में इस पोस्ट में जानेंगे ।


Meta Description क्या है? ( What is meta description in SEO Hindi )

Meta Description एक छोटा सा description होता है । जिसमें किसी पोस्ट का सारांश लिखा जाता है कि पोस्ट किसके बारे में लिखा गया है? इसमें keywords का यूज किया जाता है । यह 150 से 160 characters में लिखा जाने वाला पोस्ट का description होता है ।

एक अच्छी मेटा डिस्क्रिप्शन CTR ( Click Through Rate ) बढ़ाने का काम करती है । जब भी हम अपने पोस्ट, आर्टिकल को यूजर्स के लिए attractive बनाते हैं । तो इससे हमारे ब्लॉग, वेबसाइट की CTR बढ़ती है । यह किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को increase करती है ।

जब भी गूगल में कोई keyword सर्च किया जाता है । तो गूगल उस keyword से relevant content यूजर्स को दिखाता है । अगर आपका आर्टिकल SERP में 5वें स्थान पर दिखाई दे रहा है । और आपने अपने title और meta description को अच्छे से optimized किया है । जो यूजर्स को काफ़ी ज्यादा attract कर रहा है ।

तो इससे chances काफी ज्यादा बढ़ जाती है कि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपके meta description को पढ़कर आपके वेबसाइट पर visit करेंगें । जब ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपके title और description पर क्लिक करेंगे तो इससे आपके ब्लॉग, वेबसाइट की रैंकिंग सर्च इंजन रिजल्ट्स पेजेस में अच्छी होगी । आपके वेबसाइट की CTR ( Click Through Rate ) increase होगी ।


Meta Description कैसे लिखें? ( How to write meta description in SEO Hindi )

जैसा कि हमने आपको बताया की यह एक छोटा सा description होता है । जिसमें पोस्ट के बारे में लिखा जाता है कि पोस्ट किसके बारे में लिखा गया है? यूजर्स को पोस्ट में क्या क्या पढ़ने को मिलेगा आदि बातें लिखी जाती है । हमने नीचे कुछ पॉइंट्स सुझाएं हैं । जिसकी मदद से आप अपने meta description को बेहतर तरीके से लिख और optimized कर सकते हैं । 

Keywords का यूज करके लिखें

आर्टिकल प्रायः किसी specific keyword पर ही लिखा जाता है । Keywords को describe करने के लिए पोस्ट लिखा जाता है । जैसे अगर आपका कीवर्ड blogging है । तो आप अपने content, title और description को blogging से ही मिलता जुलता रखेंगे । 

Meta Description में आप अपने keywords का यूज करें । आप चाहें तो इसमें अपने LSI keyword का भी यूज कर सकते हैं । आप अपने main keyword और अपने LSI keyword को choose करके अपने पोस्ट का एक छोटा सा description लिखें ।


Meta Description पूरी रखें

आप Meta Description को अच्छी तरह से लिखें । जो यूजर्स को अच्छे से समझ में आती हो । कभी भी अपने description को आधी अधूरी न रखें । जितना हो सके आप एक attractive और अच्छी description लिखने की कोशिश करें । जिससे यूजर्स आपके title और meta description पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक करें ।


Content relevant description रखें

SEO में relevancy बहुत ज्यादा महत्व रखती है । SEO में यह एक बहुत बड़ा रैंकिंग फैक्टर है । आप जिस भी keyword पर अपनी content लिखते हैं । उसी कंटेंट से मिलता जुलता description रखें । जैसे अगर आप blogging पर आर्टिकल लिख रहे हैं । तो अपने title और description को blogging से ही मिलता जुलता रखें ।

जब यूजर्स title और description पढ़कर किसी पोस्ट, webpage पर जाते हैं । और अगर यूजर्स को वह वेबपेज title और description के relevant नहीं मिलती है । तो यूजर्स तुरन्त ही उस webpage से वापस आ जायेगा । जब यूजर्स ऐसा करते हैं । तो इससे हमारे वेबसाइट की bounce rate बढ़ती है । जो एक अच्छी बात नहीं है ।


Copy/Paste न करें

आप कभी भी अपने आर्टिकल को रैंक कराने के लिए किसी दूसरे की meta description को कॉपी करके अपने आर्टिकल के description में यूज न करें । इससे वेबसाइट की रैंकिंग effect होती है । 

इसलिए आप अपने title और meta description को खुद से ही लिखें । कहीं से भी copy/paste न करें । अपने कीवर्ड का यूज करके एक अच्छी description लिखें । जो यूजर्स को attract करती हो ।


निष्कर्ष

Meta Description में किसी पोस्ट का एक छोटा सा description लिखा जाता है कि पोस्ट किस टॉपिक पर लिखा गया है । पोस्ट किस बारे में है? इसमें पूरे पोस्ट की एक तरह से सारांश लिखी जाती है ।

इस आर्टिकल में हमनें meta description के बारे में जानकारी प्राप्त की । आपको हमारी पोस्ट Meta Description क्या है? और कैसे लिखें? कैसी लगी हमें जरूर बताएं । साथ ही अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस जानकारी को शेयर कर सकते हैं ।

धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ