ब्लॉग कैसे लिखें? ( How to write a blog in Hindi )

एक वेबसाइट बना लेने के बाद ब्लॉगर्स के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण होता है । वह है ब्लॉग लिखना । जो अच्छी blog post लिखना जानते हैं । उनके लिए यह कोई मुश्किल काम नहीं है । लेकिन जो नए ब्लॉगर्स होते हैं । वे अक्सर सोचते हैं कि आखिर एक बेहतर ब्लॉग कैसे लिखें?

एक अच्छी ब्लॉग लिखने के लिए बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना होता है । जैसे ब्लॉग का title कैसा रखें? Blog की शुरुआती लेखन किस तरह से करें? किस keyword पर ब्लॉग पोस्ट लिखें? Paragraph, URL, description कैसा रखें? आदि सारी बातों को ध्यान में रखना होता है ।

Blog kaise likhe


इस आर्टिकल में हम इन्ही सारे सवालों का जवाब देने वाले हैं । आखिर एक बेहतर ब्लॉग कैसे लिखें? जो पूरी तरह से SEO optimized हो । जिसमें हमारे keywords आए । और जिसे यूजर्स पसंद करें? इस पोस्ट में हम इन्हीं के बारे में जानने वाले हैं । आइए जानते हैं सबसे पहले आर्टिकल/ब्लॉग के लिए keyword research करने के बारे में ।


ब्लॉग कैसे लिखें? ( How to write a blog in Hindi )

  • Keyword research करें
  • ब्लॉग का title दें
  • Introduction लिखें पोस्ट किस बारे में है
  • Blog का structure बेहतर रखे
  • Quality Content लिखें
  • Images का यूज करें
  • Internal और external links का इस्तेमाल करें
  • पोस्ट का conclusion लिखें
  • Meta description लिखें

इसके साथ ही आप इमेजेस को optimized करके, URL को optimized करके एक बेहतर ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं । जो SEO friendly होगी और जो यूजर्स को पसंद आएगी । 


Keyword research करें

पोस्ट लिखते समय सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के लिए keyword research करें । Keyword मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं । एक short tail keyword और दूसरा long tail keyword । अगर आपकी वेबसाइट नई है तब आप long tail keywords को choose करें ।

Long tail कीवर्ड पर रैंक करना नई वेबसाइट्स के लिए आसान होता है । कभी भी एक पूरी ब्लॉग लिख लेने के बाद keyword research न करें । ऐसा करने से आपको अपने ब्लॉग में keywords को अलग से यूज करनी पड़ेगी । अगर आप ऐसा करते हैं । तो आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट एक natural पोस्ट के जैसा नहीं लगेगा । और साथ ही यह यूजर्स को भी पढ़ने में अच्छी नहीं लगती है ।

अगर आप बिना keyword research किए अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं । तो वह शायद ही कभी गूगल में रैंक कर पायेगी । आप उन keywords को target करके अपना blog पोस्ट लिखें । जिसे कि यूजर्स सर्च करते हैं । जिसकी search volume ज्यादा होती है । और जिस keyword में रैंक करने का competition कम होता है । Keyword किसी भी ब्लॉग/आर्टिकल को रैंक कराने में सबसे अहम भूमिका निभाती है । इसलिए इसे कभी भी इग्नोर न करें । 


ब्लॉग का title कैसा रखें?

ब्लॉग का title आपके पोस्ट के बारे में बताता है कि पोस्ट किसके बारे में लिखा गया है । जब कोई यूजर गूगल में कोई कीवर्ड सर्च करता है । तो यूजर्स को प्रायः SERP में अलग अलग वेबसाइट के title और meta description ही दिखाई देता है । जो title और description यूजर्स को attract करता है । यूजर्स उसमें ज्यादा click करते हैं ।

अपने ब्लॉग के title में अपने keywords को यूज करके लिखें । ताकि जब यूजर्स गूगल में keywords सर्च करें । तो आपकी blog post गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट्स पेजेस ( SERP ) में दिखाई दे । यह 50-60 character में लिखा जाता है । जब भी आप title लिखें । उसे बेहतर रखने की कोशिश करें । जो यूजर्स को समझ में आती हो । जो आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट के बारे में बताती हो ।

एक अच्छी ब्लॉग title CTR ( Click Through Rate ) बढ़ाने का काम करती है । अगर किसी एक वेबसाइट के title पर यूजर्स बहुत ज्यादा क्लिक करते हैं । तो इससे उस वेबसाइट की CTR बढ़ती है । जब CTR बढ़ती है । तो वह ब्लॉग automatically गूगल में रैंक होनी शुरु हो जाती है । CTR बढ़ाने के लिए आपको अपने पोस्ट के title को अच्छे से लिखने की जरूरत होती है । जो यूजर्स के लिए useful हो । और जो यूजर्स को attract करती हो ।


ब्लॉग का introduction कैसा रखें?

यूजर्स generally गूगल में कोई सवाल लेकर आते हैं । जिनके जवाब उन्हे चाहिए होते हैं । अगर keywords की बात करें । तो ज्यादातर keywords question based होते हैं । जो यूजर्स द्वारा पूछे जाते हैं । ब्लॉग का intro लिखते समय अपने keyword से मिलते जुलते सवालों वाले keywords को choose करें । Choose किए हुए कीवर्ड से आप अपने पोस्ट/आर्टिकल का intro लिखें ।

Introduction सबसे शुरु में लिखी जाती है । Intro पढ़ कर ही यूजर्स को पता चल जाता है कि उन्हें आगे इस ब्लॉग पोस्ट में क्या पढ़ने को मिलेगा? यूजर्स intro से ही पता कर लेते हैं कि उन्हें यह पोस्ट पढ़नी चाहिए या फिर नहीं । यह पोस्ट उनके लिए useful होने वाली है या नहीं ।

आप यूजर्स द्वारा पूछे जा रहे क्वेरीज का एक overview दें । और यूजर्स को बताएं कि उनकी सभी queries इस पोस्ट, आर्टिकल में solve होने वाली है । इसमें आप अपने keywords का यूज करें । Intro को कुछ इस तरह से लिखें जो यूजर्स को engaged करने का काम करती हो ।


ब्लॉग का structure कैसा रखें?

Introduction लिखने से ही एक blog की structure शुरु हो जाती है । इसके बाद जो लिखा जाता है । वह पोस्ट का body कहलाता है । ब्लॉग को एक structure देना यूजर्स और सर्च इंजन के crawlers के लिए जरूरी होता है । इससे पोस्ट को समझने में आसानी होती है । और साथ ही इसे सर्च इंजन द्वारा crawl करने में आसानी होती है ।

पोस्ट को आप छोटे paragraphs में लिखें । Paragraph में Headings और Subheadings का इस्तेमाल करें । एक पोस्ट में एक ही heading tag ( H1 ) का यूज करें । और बाकि के paragraphs में आप H2, H3, H4, H5, और H6 tags का यूज करें । ये अलग अलग tags पोस्ट के structure बनाने के काम में इस्तेमाल की जाती है ।

अपने कीवर्ड को bold, italic और underline करें । जो जरूरी paragraph हो, उन्हें highlight करें । जो जरूरी points हो उन्हें आप bullets point के साथ लिखें । यह रैंकिंग के लिए अच्छी होती है । अपने blog post में आप बीच बीच में अपने keywords को यूज करके लिखें । और यूजर्स को अच्छी और पूरी जानकारी देने की कोशिश करें ।


Images को optimized करें

एक ब्लॉग पोस्ट के साथ साथ images भी optimized होती है । गूगल में आर्टिकल के अलावा इमेजेस भी रैंक करती है । जो images में Atl text को यूज करने से होती है । इसलिए अपने पोस्ट में इमेजेस का यूज करें । पोस्ट में Free copyright images के लिए आप pixabay और pexels जैसी वेबसाइट से free में इमेजेस को डाउनलोड कर सकते हैं । इमेजेस एक पोस्ट को और भी ज्यादा यूजर्स के लिए attractive बनाने का काम करती है ।

इमेजेस को optimized करने के लिए आप इमेजेस को rename करें । इसमें आप अपने कीवर्ड को hyphen ( - ) के साथ लिखें । जैसे blog-kaise-likhe आदि । और साथ ही आप अपने इमेजेस को compress करके यूज करें । इसके लिए आप toolur और tiny png जैसी साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं । Compress की हुई इमेजेस वेबसाइट के speed को बढ़ाने का काम करती है ।

साथ ही अगर आप अपने images को खुद से डिजाइन करना चाहते हैं । तो इसके लिए आप canva का यूज कर सकते हैं । इसमें आपको बहुत सारे category के इमेजेस को बनाने और उसे डिजाइन करने की एक अच्छी option मिल जाती है । इसकी मदद से आप free में अपने ब्लॉग post के लिए इमेजेस का यूज कर सकते हैं । आप चाहें तो अपने पोस्ट में विडियोज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।


Internal और external links का यूज करें

Links दो तरह के होते हैं । एक internal link और दूसरा external link । अगर आप अपनी वेबसाइट के एक आर्टिकल को किसी दूसरे आर्टिकल के साथ link करते हैं । तो वह internal link कहलाती है । वहीं अगर आप अपनी वेबसाइट को किसी दूसरे वेबसाइट के साथ link करते हैं । तो वह external link कहलाती है ।

अगर SEO के नजरिए से देखें । तो ये दोनों लिंक्स बहुत ज्यादा important होती है । Internal links से यूजर्स और सर्च इंजन दोनों को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में जाने में आसानी होती है । अगर आप internal links का यूज करते हैं । तो इससे गूगल के crawlers आपके ज्यादा से ज्यादा पोस्ट को crawl और index कर पायेगा ।

साथ ही अगर आप external links बनाते हैं । तो इससे आपके वेबसाइट को backlink मिलती है । अगर अलग अलग वेबसाइट्स और social media platforms में आपके वेबसाइट की लिंक होती है । तो इससे वेबसाइट की authority बढ़ती है । इंटरनेट में आपके वेबसाइट की एक तरह से visibility बढ़ती है । और साथ ही इससे आपके वेबसाइट में visitors की संख्या भी बढ़ती है ।


ब्लॉग पोस्ट का conclusion लिखें

जिस तरह से पोस्ट का intro आर्टिकल के बारे में बताता है कि यह ब्लॉग किस बारे में है? इसमें यूजर्स को क्या क्या पढ़ने और जानने को मिलेगा आदि । वैसे ही एक आर्टिकल का conclusion भी उतना ही ज्यादा महत्व रखता है ।

Conclusion में पोस्ट का एक छोटा सा सरांश लिखा जाता है । इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात लिखी हुई होती है । वो भी बहुत ही कम शब्दों में । आप किसी पोस्ट के निष्कर्ष ( conclusion ) को पढ़कर ही किसी ब्लॉग या आर्टिकल की quality का पता कर सकते हैं । इसलिए इसे भी आप अपने पोस्ट के लिए ignore न करें । 

आप अपने ब्लॉग पोस्ट के conclusion में यूजर्स को अपने पोस्ट को शेयर करने के लिए कह सकते हैं । यूजर्स से पोस्ट के बारे में सुझाव मांग सकते हैं । और यूजर्स को सुझाव दे भी सकते हैं । अपने ब्लॉग के newsletter को subscribe करने के लिए कह सकते हैं । 

यहां तक हमने जाना कि एक वेबसाइट में blog post कैसे लिखते हैं? पोस्ट के लिए keyword research, title, intro, structure, images, links और conclusion आदि के बारे में जाना । आखिर एक बेहतर blog post कैसे लिखते हैं । अपनी पोस्ट ब्लॉग कैसे लिखें? को समाप्त करने से पहले हम आपको कुछ tips देना चाहते हैं । जो एक आर्टिकल के लिए बहुत ज्यादा महत्वूर्ण होती है ।

Meta Description

जिस तरह ब्लॉग का title पोस्ट के लिए महत्वूर्ण होता है । उसी तरह meta description भी एक ब्लॉग, आर्टिकल के लिए बहुत ज्यादा महत्व रखता है । यह 150 से 200 characters तक में लिखा जाने वाला एक description है । इसमें पोस्ट का एक छोटा सा description होता है ।

किसी पोस्ट पर यूजर्स visit करेंगें या नहीं । यह पोस्ट के title और meta description से पता किया जाता है । Meta description भी CTR बढ़ाने का काम करती है । इसमें भी आप अपने कीवर्ड का यूज करके एक छोटा सा description लिख सकते हैं । जो आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट को अच्छी तरह से describe करता हो । 


URL

पोस्ट के URL को simple और छोटा रखें । इसे भी आप अपने हिसाब से optimized कर सकते हैं । फिर चाहें आप पोस्ट blogger में लिखते हो या फिर WordPress में । इसमें भी आप अपने कीवर्ड का यूज करें । कोशिश करें कि यह आपके लिखे पोस्ट को सीधे direct करती हो । आप अपने पोस्ट के URLs को 60 से 65 characters तक में रखने की कोशिश करें । छोटे URLs के रैंक होने के chances बड़े URLs के मुकाबले ज्यादा होते हैं ।


निष्कर्ष

Title, intro, structure, keyword, images, links और description का यूज करके आप एक बेहतर SEO optimized आर्टिकल लिख सकते हैं । इन सारे पॉइंट्स को ध्यान में रखकर एक बेहतरीन ब्लॉग लिख सकते हैं ।

हमने आपको एक blog post के साथ साथ एक SEO optimized content लिखने के बारे में जानकारी दी । यह अब पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इन सारे पॉइंट्स को कितना यूज में लाते हैं । आप उन्हीं टॉपिक पर अपना पोस्ट लिखें । जिसके बारे में आपको अच्छी और बेहतर जानकारी हो । इन बातों को ध्यान में रखकर आप एक बेहतर ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं ।

अपने पोस्ट में जरूरत से ज्यादा कीवर्ड का यूज न करें । अच्छी SEO practices का यूज करें । पोस्ट में क्वालिटी कंटेंट लिखें । ऐसा कंटेंट जो यूजर्स को अच्छी जानकारी देती हो । जरूरत से बड़ा और छोटा पोस्ट न लिखें । अपने पोस्त की length उतनी ही रखें । जितने में आप अपनी बात को पूरी तरह से describe कर सकते हो ।

आपको हमारी पोस्ट ब्लॉग कैसे लिखें? कैसी लगी हमें जरुर बताएं । साथ ही अगर आपको अभी भी इस पोस्ट के संदर्भ में कोई सवाल या फिर कोई सुझाव देना चाहते हो । तो आप हमें नीचे कमेंट करके दे सकते हैं । 

धन्यवाद

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ