ब्लॉगर कैसे बनें | How to become a Blogger in Hindi

आज इंटरनेट में करोड़ों की संख्या में अलग अलग टॉपिक्स की जानकारियां मौजूद है । ये जानकारियां हमें ब्लॉग्स और वेबसाइट्स के जरिए पढ़ने को मिलती है । पर अपने कभी ये सोचा है कि ये जानकारियां आखिर लिखता कौन है? हम आपको बता दें कि ये जानकारियां किसी न किसी ब्लॉगर के द्वारा लिखी जाती है, जो ब्लॉग या वेबसाइट चलाता है । 

एक ब्लॉग एक digital diary होता है । जिसे लिखने का मकसद अपनी विचारों, जानकारियों को लोगों तक पहुंचाना होता है । जो यह जानकारी लिखता है वह ब्लॉगर कहलाता है । और इस काम को blogging कहते हैं । ब्लॉग बनाकर हम अपनी बात को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।

ब्लॉग लिखने के लिए हमें एक वेबसाइट की जरूरत होती है । जैसे Blogger, Medium, Tumblr, WordPress आदि । जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है ब्लॉगिंग के लिए वह है Blogger और WordPress । इन दो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की मदद से आप अपना ब्लॉग start कर सकते हैं ।

ब्लॉगिंग करके और एक ब्लॉगर बनके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है । इसके लिए ब्लॉग को monetise करने की जरूरत होती है । इसमें हम अपने ब्लॉग में ads लगाकर, ebooks, courses बेचकर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन आज के समय में जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है । वह है अपने ब्लॉग, वेबसाइट पर ads लगाकर पैसा कमाना । 

Blogger kaise bane


इस आर्टिकल में हम blogging के बारे में जानने वाले हैं । ब्लॉगर कैसे बनें? ( How to Become a Blogger in Hindi ) के बारे में जानेंगे । किन tips को फॉलो करके हम अपना एक successful blog चला सकते हैं । ब्लॉग पर अच्छी traffic ला सकते हैं । एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए क्या करें? आदि के बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे ।


ब्लॉगर कैसे बनें? ( How to Become a Blogger in Hindi )

ब्लॉगर बनने के लिए एक ब्लॉग बनाकर उसमें quality के content consistently पोस्ट करनी होती है । जो यूजर्स को अच्छी जानकारी देती हो । ब्लॉग आपके interest पर होनी चाहिए । जिससे कि आप अच्छी, बेहतर जानकारियां लगातार पोस्ट कर सकें । इसमें सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और धैर्य बनाएं रखने की जरूरत होती है ।

ब्लॉगर दो तरह के होते हैं-

  • Personal Blogger
  • Professional Blogger

Personal Blogger

Personal Blogger वो ब्लॉगर होता है । जो अपनी life के experiences लोगों के साथ शेयर करता है । ये कोई celebrity या कोई पॉपूलर इंसान हो सकता है । जिसे लाखों लोग फॉलो करते हैं । जिसे लाखों लोग पसंद करते हैं । ऐसे ब्लॉगर blogging को पैसा कमाने के उद्देश्य से नहीं करते हैं । ये बस लोगों के साथ अपनी किसी कहानी, घटना या अपने अनुभवों को शेयर करने के लिए करते हैं ।


Professional Blogger

Professional Blogger ब्लॉगिंग को seriously लेते हैं । ये ब्लॉगिंग को अपना कैरियर और अपना पैशन दोनों मानते हैं । ये ब्लॉगिंग को पैसा कमाने के उद्देश्य से करते हैं । इसके लिए ये लगातार high-quality content लोगों के साथ साझा करते हैं । और पैसा कमाने के लिए अपने ब्लॉग, वेबसाइट को monetise करते हैं । इसमें ये अपने ब्लॉग, वेबसाइट पर ads लगाकर पैसे कमाते हैं ।


एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें?

एक सफल ब्लॉगर बनना और अपने ब्लॉग से पैसे कमाना आसान नहीं है । क्योंकि एक ब्लॉग बना लेने के बाद उसमें traffic आने में महिनों लग जाते हैं । जब तक कि आपके ब्लॉग पर अच्छी traffic ( visitors ) नहीं आती । तब तक आप blogging से अच्छा पैसा नहीं कमा सकते हैं । 

एक ब्लॉग बना लेने के बाद ब्लॉगिंग में success होने के लिए कड़ी मेहनत, लगन और धैर्य बनाएं रखने की जरूरत होती है । ब्लॉगिंग में कोई एक या दो दिन में सफल नहीं होता है । किसी को इसमें 6 महीने तो किसी को ब्लॉगिंग में सफल होने में 1 से 2 साल तक का समय लग जाता है । 


एक successful ब्लॉगर बनने के tips

जैसा कि हमने आपको बताया की ब्लॉगिंग में success पाना आसान नहीं है । इसमें धैर्य बनाएं रखने और कड़ी मेहनत करते रहने की जरूरत होती है । तभी blogging में success किया जा सकता है । हमने नीचे कुछ tips बताएं हैं । जिसकी मदद से आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं । और ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

सही topic चुनें

सही topic का मतलब है कि आप उस topic पर अपना ब्लॉग start करें । जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो । Health, tech, politics, education, sports, food, movie, finance, entertainment, finance, business, news, gaming, lifestyle आदि ऐसे ढेरों टॉपिक्स हैं । जिसपर आप एक ब्लॉग start कर सकते हैं ।

आप वही topic का चुनाव करें । जिसके बारे में आपको औरों से ज्यादा अच्छी जानकारी हो । जिसे आप औरों से बेहतर लिख सकते हों । नए ब्लॉगर्स अक्सर टॉपिक चूज करने में गलती कर देते हैं । वे ऐसे topic को चूज कर लेते हैं । जिसमें visitors की संख्या तो बहुत ज्यादा होती हैं । पर उनका interest उस टॉपिक पर लिखने का नहीं होता है । इसलिए अच्छे से अपने topic का चुनाव करें ।


सही जानकारी दें

एक टॉपिक चुन लेने के बाद अब आपको ब्लॉग्स लिखने की आवश्यकता होती है । अपने knowledge को लोगों तक साझा करनी होती है । यूजर्स को हमेशा सही और अच्छी जानकारियां दें । ब्लॉग्स यूजर्स के लिए ही लिखा जाता है न कि सर्च इंजन के लिए इस बात का ध्यान रखें । आपके पोस्ट्स में अच्छी जानकारी लिखी गई हो ।

अपने आर्टिकल्स, पोस्ट्स पब्लिश करने में जल्दीबाजी न करें । अपनी लिखी जानकारियों को आप खुद से पढ़ें और देखें कि क्या आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट यूजर्स के लिए useful है या नहीं? अपने पोस्ट को एक यूजर की तरह से पढ़े । Spelling और Grammer सही रखें । जो पोस्ट्स यूजर्स के लिए अच्छी होती है । वह ज्यादा रैंक करती है ।


Research और Update करते रहें

आप जिस भी टॉपिक पर अपना पोस्ट, आर्टिकल लिखते हों । उसके बारे में लगातार रिसर्च करते रहे । Research करने से आप अपने टॉपिक के बारे में और भी ज्यादा अच्छे तरीके से जान पायेंगे । जब आपको अपने टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी होगी । तभी आप अच्छी जानकारियां अपने ब्लॉग, वेबसाइट पर पब्लिश कर पायेंगे ।

अपने लिखे पोस्ट्स, आर्टिकल को समय समय पर अपडेट करते रहे । अपने टॉपिक के बारे में जानकारियां updated रखें । नए और fresh content यूजर्स के साथ साथ सर्च इंजन भी पसंद करते हैं । साथ ही updated content आपको अपने competitors से आगे रखती है ।


Writing Skill बेहतर रखें

Blogging में लिखने का ही काम किया जाता है । और अच्छा लिखने के लिए अच्छी writing skill की जरूरत होती है । अच्छी writing skill के लिए लगातार प्रेक्टिस करनी पड़ती है । हर किसी के पास अच्छी writing skill नहीं होती है । लेकिन लगातार कोशिश करते रहने से आप अपने writing skill को बेहतर कर सकते हैं ।

अपने knowledge, विचारों को अच्छे से लिख कर लोगों को समझाना एक बड़ी बात होती है । और खास करके ऐसा लिखना जो सभी को आसानी से समझ में आ सकें । आप औरों की writing skill, techniques को देखकर अपनी writing skill को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं ।


Consistency बनाएं रखें

Blogging में success होने के लिए consistent होना पड़ता है । अपने लिखे पोस्ट को consistently publish करते रहने की जरूरत होती है । बहुत से नए ब्लॉगर्स तो consistent न रहने के कारण ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं । अगर आप ब्लॉगिंग को अपना कैरियर या अपना बिजनेस मानकर शुरू करते हैं । तो इसमें सफल होने के लिए आपको consistency बनाएं रखनी होगी ।

अपने पोस्ट पब्लिश करने का एक routine बनाएं । अगर आप हर दिन एक नया पोस्ट पब्लिश करते हैं । तो गूगल में रैंक करने के लिए यह एक अच्छी बात है । लेकिन अगर आप एक student हैं या फिर आपके पास समय की कमी है । तब आप सप्ताह में कम से कम दो पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश जरूर करें । 


SEO ( Search Engine Optimization ) सीखें

SEO अपने आप में एक बहुत बड़ा टॉपिक है । अपने लिखे पोस्ट को इंटरनेट में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप SEO सीखें । SEO में पोस्ट को सर्च इंजन के लिए optimized किया जाता है ।

SEO एक लंबी प्रॉसेस होती है । जिसे करने के बाद हमें अपने ब्लॉग, वेबसाइट में तुरंत रिजल्ट्स देखने को नहीं मिलता है । वेबसाइट तुरंत ही गूगल में रैंक नहीं करता है । इसमें कुछ दिनों या महीनों तक का समय लग जाता है ।

SEO दो तरह के होते हैं । एक On Page SEO और दूसरा Off Page SEO । On Page SEO में keyword research, title, meta description, website designing, heading subheadings tags, image optimization आदि चीजें आती है । जो यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है ।

वहीं Off Page SEO में हम अपने ब्लॉग, वेबसाइट को सोशल मीडिया platforms जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin, Pinterest आदि में शेयर करते हैं । अपने वेबसाइट के लिए Backlinks बनाते हैं । अपनी वेबसाइट को promote करने का काम करते हैं ।


Content Length

हम आपको यह नहीं कहेंगे कि आप हमेशा बड़े आर्टिकल लिखें । यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी बात को कितनी अच्छी तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं । आप अपनी बात, जानकारियों को कम शब्दों में भी लोगों को समझा सकते हैं । लम्बी और detailed तरीके से भी लोगों को समझा सकते हैं ।

लेकिन ध्यान रहे कि आप जितनी भी बड़ी या छोटी पोस्ट लिखते हो । वह यूजर्स को अच्छे से समझ में आती हो । यूजर्स को useful जानकरियां मिलती हो । हमेशा कुछ नया और अलग लिखने की कोशिश करें । जो इंटरनेट पर पहले से किसी ने नहीं लिखी हो ।


Patience रखें

आप चाहें किसी भी ब्लॉगर को फॉलो करते हों । आप उन से patience ( धैर्य ) बनाएं रखने के बारे में जरूर सुनते होंगें । वो इसलिए क्योंकि एक ब्लॉग बना लेने के बाद उसमें quality content पब्लिश करने और उसमें अच्छी SEO करने के बाद भी वह ब्लॉग तुरंत रैंक नहीं करती है ।

किसी ब्लॉग को गूगल में रैंक कराना आसान नहीं होता है । इसमें कड़ी मेहनत और धैर्य बनाएं रखने की जरूरत होती है । तभी blogging में सफलता मिलती है । Blogging में अपने ब्लॉग में traffic लाने और गूगल में रैंक कराने में महिनों लग जाते हैं । यही कारण है जो सभी ब्लॉगर्स हमें blogging में धैर्य बनाएं रखने की बात कहते हैं ।


निष्कर्ष

एक ब्लॉगर बनने और अच्छे पैसे कमाने के लिए quality content consistently पोस्ट करनी होती है । इसमें कड़ी मेहनत, लगन और धैर्य बनाएं रखने की जरूरत होती है । आप उस topic पर अपना ब्लॉग start करें जिसके बारे में आपको बहुत अच्छी और बेहतर जानकारी हो ।

एक सफल ब्लॉगर बनकर पैसा कमाना समय के साथ साथ मुश्किल होते जा रहा है । वो इसलिए क्योंकि इस ब्लॉगिंग के फील्ड में competitors की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । जो निरंतर अपना पोस्ट पब्लिश करते हैं । जो नयी और अच्छी SEO techniques को फ़ॉलो करते हैं ।

Blogging से घर बैठे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है । आपके पास बस अच्छी writing skill, SEO और थोड़ी बहुत इंटरनेट की जानकारी होना जरूरी है । आप ब्लॉगिंग को अपना carrier, part-time job या profession के तौर पर कर सकते हैं । आप ब्लॉगिंग को खुद से यह एक team बना कर बिजनेस की तरह भी कर सकते हैं ।

आपको हमारी यह पोस्ट ब्लॉगर कैसे बनें? ( How to Become a Blogger in Hindi ) कैसी लगी? हमें जरूर बताएं । साथ ही आप इस जानकारी को अपने दोस्त, भाई और रिश्तेदारों को शेयर कर सकते हैं । जिससे कि वो भी blogging में अपना अच्छा खासा कैरियर बना सकें ।

धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ