Top 7 Copyright Free images websites जानें अभी

आर्टिकल में इमेजेस कंटेंट को अच्छी तरह से describe करने के लिए बहुत ही सहायक भूमिका निभाती है । कई बार सिर्फ़ एक इमेज ही पूरे के पूरे आर्टिकल को समझाने के लिए काफ़ी होता है । एक इमेज हजारों वर्डस बयां कर सकती है ।

अगर आप एक ब्लॉगर है और आपकी वेबसाइट Blogger या WordPress में है तब आपको अपने ब्लॉग के लिए images को यूज करने की जरूरत होती है । यह यूजर को आर्टिकल को पढ़ने के अनुभव को अच्छा बनाता है । साथ ही यह आर्टिकल को ज्यादा आकर्षित बनाने का भी काम करता है ।

लेकिन वेबसाइट या आर्टिकल में कहीं से भी images को डाउनलोड करके उसे ब्लॉग में यूज करने से प्रायः हमारी वेबसाइट में copyright claim आने की संभावना होती है क्योंकि copyright images को हम इमेज के owner के परमिशन के बिना यूज नही कर सकते हैं ।

कभी - कभी तो परमिशन मिल जाने पर भी हमें इमेज के लिए attribution देने की जरुरत पड़ती है । इसमें हम जिस आर्टिकल में कॉपीराइट इमेज को यूज करते हैं उस आर्टिकल में किसी एक जगह पर इमेज के ऑनर का नाम लिखना होता है जिसकी इमेज को हम डाउनलोड करते हैं ।

Attribution/credit में हम उस इमेज के सोर्स जहां से हमने इमेज को डाउनलोड की होती है उस सोर्स का नाम लिखते है । यह नाम किसी वेबसाइट की हो सकती है या फिर वेबसाइट के ओनर की ।

गूगल कभी यह नहीं चाहता है कि आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट में किसी भी तरह से किसी दुसरे की चीज को अपने आर्टिकल में यूज करें । फिर चाहे वह कंटेंट हो या फिर किसी दूसरे की इमेज ।

कॉपीराइट इमेज हमारे वेबसाइट की रेंकिंग SERP ( Search Engine Results Pages ) में डाउन कर सकती है । इससे हमारी वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक नही आ पाता है ।

ये बहुत जरूरी है कि आप सिर्फ़ उन्हीं इमेजेस को यूज करें जो copyright free images हो जिसे यूज करने पर हमारी वेबसाइट पर किसी भी तरह से कॉपीराइट ना आए । बहुत सारे bloggers को अपनी वेबसाइट पर adsence ना approved होने की समस्या होती है जो प्रायः एक कारण हो सकती है ब्लॉग में copyright images को यूज करना ।

इस आर्टिकल में आप Top 7 copyright free images वाली वेबसाइट्स के बारे में जानेंगे जिनसे आप बिना किसी को क्रेडिट दिए फ्री में इमेजेस को डाउनलोड कर अपने किसी भी वेबसाइट पर यूज कर सकते हैं । इन वेबसाइट्स में अपको बहुत सारे कैटेगरी के फ्री इमेजेस मिल जाएंगे जिसको कि आप अपने आर्टिकल में यूज कर सकते हैं ।

Copyright Free images websites:

Pixabay

ये वो पहली वेबसाइट है जिसको कि हर ब्लॉगर सबसे पहले suggest करता है वह है pixabay, वो इसलिए क्योंकि इस साइट पर आपको 1.8 मिलियन से भी ज्यादा इमेजेस की कलेक्शन मिल जाती है । इसके 1 बिलियन से भी ज्यादा के यूजर हैं जो Pixabay की इमेजेस को यूज करते हैं ।

Pixabay

ये एक free copyright images वाली साइट है जिसमें आपको wallpapers, food, business, nature, social media और भी बहुत सारे कैटेगरी के इमेजेस मिल जाएंगे जिसको आप फ्री में यूज कर सकते हैं । इसमें आपको किसी भी तरह की क्रेडिट देने की कोई जरुरत नहीं है और आप इस वेबसाइट के इमेजेस को अपने किसी भी commercial यूज के लिए डाउनलोड कर सकते हैं ।

इसमें आपको videos, illustrations, graphics भी मिल जाते हैं । जिसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में यूज कर सकते हैं ।

इस वेबसाइट में आप login करके और बिना login किए भी इमेजेस को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं । इसमें आपको अलग - अलग साइज़, पिक्सल्स और क्वालिटी में इमेजेस मिल जाएंगे जिसे आप डाउनलोड और यूज कर सकते हैं ।


Pexels

जो दूसरी copyright free images website है वह है pexels, इसमें भी आपको pixabay की ही तरह बहुत सारे कैटेगरी के इमेजेस मिल जाएंगे जो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फ्री में डाउनलोड और यूज कर सकते हैं बिना किसी को क्रेडिट दिए, अपने किसी भी कमर्शियल यूज के लिए आप इस साइट से इमेजेस को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Pexels

इसमें high resolution के साथ क्वालिटी इमेजेस मिल जाती है । इसमें भी आप अपने साइज़ की इमेज को डाउनलोड कर यूज कर सकते हैं । इसमें आपको videos की भी एक बहुत अच्छी कलेक्शन मिल जाती है जो कि बिल्कुल फ्री है ।


Unsplash

Unsplash भी copyright free images वाली वेबसाइट है जहां से आपको फ्री में इमेजेस मिल जाएंगे । इस वेबसाइट पर 20 हजार से भी ज्यादा फोटोग्राफर हर महीने 2 मिलियन से भी ज्यादा के इमेजेस अपलोड करते हैं जो कि बहुत ज्यादा है । इस साइट की इमेजेस को आप अपने किसी भी प्रोजेक्ट के लिए यूज कर सकते हैं ।

Unsplash

इसमें आपको high resolution और क्वालिटी इमेजेस की बहुत बड़ी कलेक्शन मिल जाती है । जिसको आप अपने हिसाब के साइज और क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं जो कि फ्री है ।

इस साइट में आपको business, texture, patterns, architecture, nature और भी बहुत सारे कैटेगरी के इमेजेस मिल जाएंगे जिसको आप डाउनलोड कर अपने आर्टिकल या वेबसाइट के लिए यूज कर सकते हैं ।


Max Pixel

Max Pixel भी आपको copyright free images प्रोवाइड करती है । इसमें आपको कैटेगरी वाइज बहुत सारे इमेजेस जैसे buildings, background, people, religion, travel आदि बहुत सारे इमेजेस मिल जाएंगे ।
इस साइट में आपको अपने इमेज की orientation सेट करने की भी सुविधा मिल जाती है जिससे की आप इमेजेस को वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल में भी सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं, इसमें आप इमेज की पिक्सल्स को भी अपने हिसाब से choose कर सकते हैं ।

Max Pixel

इसमें आप पॉपुलर के साथ लेटेस्ट इमेजेस को भी देख सकते हैं और फ़्री में यूज भी कर सकते हैं । इसमें भी इमेजेस की एक अच्छी और बड़ी कलेक्शन मिल जाती है जिसमें किसी भी तरह की attribution देने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है ।


Stocksnap

Stocksnap भी आपको copyright free और beautiful images प्रोवाइड करती है । इस साइट में आपको business, flowers, beach, social media, love और भी बहुत सारे कैटेगरी के इमेजेस मिल जाते हैं जिसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं ।

Stocksnap

इस वेबसाइट में अपको कुछ इमेजेस में स्टार लगे हुए मिल जाएंगे ये इमेजेस किसी दुसरे वेबसाइट की है जिनको आपको डाउनलोड नही करनी है । आप बाक़ी के इमेजेस को डाउनलोड और यूज करें ।


Foodies Feed

Foodies Feed ये साइट स्पेशली उन ब्लॉगर्स को बहुत ज्यादा पसन्द आयेगी जिनकी वेबसाइट food पर है, जो फूड से रिलेटेड टॉपिक्स पर आर्टिकल्स लिखते हैं । इस साइट में आपको high resolution के इमेजेस मिल जाएंगे । आप इस साइट की इमेजेस को आप बिना sign in के भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

Foodies Feed

इस वेबसाइट पर आपको एक से एक बेहतरीन फूड्स की high quality इमेज मिल जाएंगे जो बिल्कुल फ्री है । आप इन सारी इमेजेस को अपने किसी भी पर्सनल और प्रोफेशनल यूज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Picjumbo

इस वेबसाइट में technology, roads, business, background, food आदि बहुत सारे कैटेगरी के फोटोज है जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं ।

Picjumbo

ये साइट 2013 से लाखों ब्लॉगर्स, डिजाइनर्स और मार्केटर्स को इमेजेस प्रोवाइड कर रही है । इसमें भी आपको high quality के इमेज मिल जाते हैं जो आपके आर्टिकल, ब्लॉग को और भी ज्यादा आकर्षित बनाने में काफ़ी मदद करेगी ।

ऊपर बताए हुए सारे वेबसाइट्स में आपको अपने किसी भी वेबसाइट, ब्लॉग के लिए high resolution के साथ क्वालिटी इमेजेस मिल जाएंगे जो बिल्कुल free to use है । आप अपने हिसाब के साइज और पिक्सल्स में भी इमेजेस को डाउनलोड कर सकते हैं ।

आपको इन सभी साइट्स की search baar में अपने कीवर्ड लिखने हैं जिस कीवर्ड में आप अपना आर्टिकल लिख रहे हैं । आपको अपने कीवर्ड के अनुसार बहुत सारे फोटोज मिल जाएंगे । कुछ साइट्स में आपको विडियोज की भी option मिल जाती है । जिससे आप इमेजेस के साथ विडियोज को भी फ्री में डाउनलोड कर अपने किसी भी वेबसाइट पर यूज कर सकते हैं ।

निष्कर्ष
ये वो copyright free images वाली वेबसाइट्स हैं जिनसे आप बिना किसी तरह के credit/attribution के  हर तरह की इमेजेस को फ्री में डाउनलोड कर अपने किसी भी आर्टिकल, वेबसाइट में यूज कर सकते हैं ।

हालांकि इसके अलावा भी बहुत सारे copyright free images वाली वेबसाइट्स हैं जहां से फ्री में इमेजेस डाउनलोड की जा सकती है पर हमने उन्ही वेबसाइट्स के बारे में इस पोस्ट पर बताया है जो copyright free images के लिए पॉपुलर है ।

जिनको बहुत सारे यूजर्स पसन्द करते हैं जिनमें बहुत सारे कैटेगरी के इमेजेस अलग - अलग पिक्सल्स और साइज़ में मिल जाती है । आपकी वेबसाइट चाहें किसी भी niche, topic में हो, इन वेबसाइट्स की मदद से आप सभी तरह के इमेजेस को डाउनलोड कर सकते हैं ।

आप अपने आर्टिकल में इमेजेस को compress करके यूज करने की कोशिश करें इससे वेबसाइट की load टाइम कम होती है और साइट के जल्दी ओपन होने में मदद मिलती है । आप इमेजेस को कंप्रेस करने के लिए toolur को यूज कर सकते हैं ।

Toolur साइट में आपको हर तरह के कंप्रैस के ऑप्शन्स मिल जाएंगे जिससे आप इमेजेस को अपने हिसाब के साइज और क्वालिटी में कंप्रेस कर सकते हैं । साथ ही इस साइट की मदद से आप इमेज के फॉर्मेट को भी change कर डाउनलोड कर सकते हैं ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर भी कर सकते हैं । आर्टिकल अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करना ना भूलें ।
धन्यवद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ