Content और Content Marketing क्या है?

इंटरनेट में हमे बहुत सारे content मिल जाते हैं । जो texts, videos, infographics, audios, eBooks आदि अलग - अलग फॉर्म्स में होते हैं । और ये कंटेंट हमे अलग अलग platforms पर मिल जाती है । जो यूजर्स के हिसाब से relevant और valuable होती है ।

इंटरनेट में जो आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर content है वो है विडियोज । आज हमे ज्यादा से ज्यादा विडियोज वाले content इंटरनेट पर मिल जाती है । हालांकि इसके अलावा भी बहुत सारे कंटेंट इंटरनेट पर उपलब्ध है जो यूजर्स के लिए valuable होती है, जो यूजर्स को कुछ वैल्यू प्रोवाइड करती है ।

विडियोज के बाद जो इंटरनेट पर पॉपुलर कंटेंट है वो है texts, infographics, eBooks, visual content और भी बहुत सारे टाइप्स के कंटेंट हमे इंटरनेट पर मिल जाती है । जिसे यूजर्स काफ़ी पसन्द करते हैं । ये यूजर्स के इंटेंट पर निर्भर करता है कि यूजर को किस तरह के कंटेंट पसंद आते हैं ।

Content Marketing kya hai

इस आर्टिकल में हम content और content marketing क्या है? के बारे में जानेंगे । जो digital marketing का एक बड़ा हिस्सा है और बहुत ज्यादा value रखता है । अगर आप digital marketing अच्छे से सिखना चाहते हैं तो आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए । 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तब आपको इंटरनेट में मौजूद अलग अलग तरह के कंटेंट और content marketing strategies के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए । यह हमारे प्रोडक्ट्स और सर्विसेस के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मुहैया कराने में  बहुत मदद करता है । साथ ही इससे हम हमारी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं । 


Content क्या है?

Content एक information या experience है जिसे हम लोगो तक अलग - अलग forms में शेयर करते हैं । अलग अलग फॉर्म्स कहने का मतलब यह है कि हम कंटेंट को text में लिखकर, videos बनाकर, graphics के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करते हैं । 

ये मुख्य रूप से यूजर्स को information देने उन्हें entertain, educate करने के लिए इंटरनेट पर अपलोड की जाती है । जिसे हम गूगल में अपने कीवर्ड टाइप कर देख सकते हैं, और पढ़ सकते हैं ।


कंटेंट के प्रकार ( Types of Content )

गूगल में हमे तरह - तरह के कंटेंट मिल जाते हैं । जो अलग अलग फॉर्म्स के साथ ही अलग अलग platforms पर मिल जाती है जो मुख्य हैं वो कुछ इस तरह के हैं -

  1. Texts
  2. Videos
  3. Audios
  4. Infographics
  5. Emails
  6. Ebook

इनके अलावा भी इंटरनेट में और भी तरह के कंटेंट हैं जिनके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है । जो यूजर्स को जानकारी देने के लिए उपयोग में लाया जाता है । इनमें जो मुख्य है वो आप इस आर्टिकल में जानेंगे ।


Texts

Texts content में हम सामान्यता अपना एक ब्लॉग बनाते हैं और अपने किसी एक niche में आर्टिकल लिख उसे वेबसाइट पर पोस्ट और शेयर करते हैं । इसमें मुख्य रूप से ब्लॉगिंग आता है ।

ब्लॉगिंग में हम अपने नॉलेज अपने experiences को text के फॉर्म में लिखते हैं और लोगो तक शेयर करते हैं । अपने नॉलेज को texts के फॉर्म में लिखकर लोगो तक शेयर करना Blogging कहलाता है । 

Blogging हम blogger या WordPress में करते हैं । इसमें हम अपनी एक वेबसाइट बनाते हैं और किसी एक niche या टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखते हैं । आर्टिकल्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए हम अपने आर्टिकल के साथ साथ वेबसाइट को SEO optimized बनाते हैं । 


Videos

इसमें हम विडियोज के द्वारा अपने नॉलेज, experiences लोगो तक शेयर करते हैं । उन्हें एजुकेट करते हैं । आज के समय की बात करें तो विडियोज वाले कंटेंट इंटरनेट में काफ़ी तेजी से बढ़ रही है । फ़िर चाहे वो online classes हो या फिर कोई training, services आदि ।

टेक्स्ट से ज्यादा यूजर्स विडियोज देखना पसंद करते हैं । विडियोज एक बहुत ही अच्छा माध्यम है अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए । इसके द्वारा लोगों को हमारे प्रोडक्ट्स, सर्विसेस के बारे जानकारी प्राप्त होती है, साथ ही यह branding के लिए भी काफी अच्छी होती है । 


Infographics

Infographics दो शब्द info और graphics से मिलकर बना है जिसमें info का मतलब information है और graphics का मतलब इमेजेस और पिक्चर्स से है ।

ये एक नया तरह का content है जो विडियोज और टेक्स्ट जितना पॉपुलर नहीं है ।

ध्यान रहे गूगल सिर्फ़ उन्हीं कंटेंट को ज्यादा priority, ज्यादा value नहीं देता है जो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है जो पहले से ही ज्यादा पॉपुलर है जैसे टेक्स्ट और विडियोज । 

बल्कि गूगल उन सारे contents को वैल्यू देता है, रैंक कराता है जो एकदम नए होते हैं जैसे कि इन्फोग्रफिक्स । ये पूरी तरह से हमारे द्वारा बनाएं जाने वाला एक कंटेंट है । इसमें हम बैनर्स, ग्राफिक्स के द्वारा अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की जानकारी लिखते हैं और उसे लोगों तक शेयर करते हैं ।

ये भी बाक़ी तरह के content फॉर्म्स की ही तरह हमारे वेबसाइट की ट्रैफिक को increase करने का काम करता है । अगर आप अपने आर्टिकल को 700 से 800 वर्ड्स में लिख रहे हैं और अपने आर्टिकल में एक या दो infographics को यूज कर रहें हैं तो chances काफी बढ़ जाते हैं कि हमारा आर्टिकल जल्दी रैंक करें ।


Ebook

Ebook में content बहुत ही long form में होता है । कहने का मतलब यह है कि इसे हम कुछ आर्टिकल्स के जरिए यूजर्स को नहीं समझा सकते हैं । ये एक तरह का बुक ही है जो हमें इंटरनेट पर मिल जाती है । जिसे डाउनलोड किया जा सकता है ।

eBooks में बहुत सारे चैप्टर्स, lessons, terms होते हैं जो काफ़ी बड़े होते हैं । इन बड़े कंटेंट को सिर्फ़ ebook के जरिए ही यूजर्स तक पहुंचाया जा सकता है । 

एक ब्लॉग पढ़ने के लिए यूजर्स को ऑनलाइन रहना पड़ता है लेकिन ebook में ऐसा नहीं है । इसे डाउनलोड किया जाता है । और अपने किसी भी तरह के routine में इसे कभी भी offline पढ़ा जा सकता है । ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है अपने content को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में । 


Audio

इसमें audio के द्वारा कंटेंट को यूजर्स तक पहुंचाया जाता है । Audio के फॉर्म में जो हम यूजर्स को देते हैं, उसे podcast कहा जाता है । हालांकि यह हमारे देश में अभी ज्यादा पॉपुलर नहीं हुआ है लेकिन ये बाहर के देशों जैसे अमेरिका में काफी ज्यादा पसंद किए जाने वाला एक कंटेंट है । जिसे काफी लोगों द्वारा सुना और पसंद किया जाता है ।

अगर आप audio के माध्यम से अपने कंटेंट को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, लोगो तक शेयर करना चाहते हैं तो आप अलग अलग podcast चैनल्स जैसे Anchor, SoundCloud, Khabri आदि प्लेटफॉर्म में अपने कंटेंट को लोगो तक पहुंचा सकते हैं । 


Emails

अगर आपकी कोई एक वेबसाइट है जिसमें आप अपने किसी एक टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखते हैं । उसमें ट्रैफिक बहुत ज्यादा है और उसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ना पसंद करते हैं । साथ ही आपने अपनी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करने की भी सुविधा दी हुई है ।

तब chances काफी ज्यादा है कि लोग आपके वेबसाइट को सब्सक्राइब करेंगें । यूजर्स द्वारा आपके वेबसाइट को सब्सक्राइब करने से आपके पास emails की एक अच्छी खासी लिस्ट मिल जाती है । 

इस लिस्ट की मदद से आप अपने सब्सक्राइबर्स को अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल की नोटिफिकेशन भेज सकते हैं । नोटिफिकेशन में आप अपने कंटेंट का लिंक भेज सकते हैं जिससे यूजर्स उस लिंक की मदद से आपके वेबसाइट के आर्टिकल को पढ़ने आ सकता है ।

यूजर्स द्वारा ईमेल्स को शेयर करने से आपके आर्टिकल का लिंक और भी बहुत सारे लोगों तक पहुंचता है । जो लोग आपके आर्टिकल को पढ़ने में interest रखते होंगे वो जरूर ही लिंक की मदद से आपके वेबसाइट पर आएंगे । ये भी एक अच्छा तरीका है अपने आर्टिकल में ट्रैफिक लाने का साथ ही content marketing के लिए भी यह काफी सहायक होती है ।


Content Marketing क्या है?

यूजर्स को attract करने के लिए हम जो भी content create और distribute करते हैं जो यूजर्स के relevant और consistently होता है, content marketing कहलाता है । यह मुख्य रूप से यूजर्स को अट्रैक्ट करने के लिए किया जाता है । 

इसमें कंटेंट क्रिएट करने से लेकर, उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अलग अलग platforms में शेयर करने के लिए हम जो भी efforts लगाते हैं जो यूजर्स के relevant और कंसिस्टेंट way में करते हैं, ये सारे प्रोसेस content marketing के अंतर्गत आते हैं । 

ध्यान रखें Content Marketing और Content writing ये दोनों अलग अलग होते हैं । जब हम अलग अलग चैनल्स में अपना आर्टिकल लिखते हैं तो वह सिर्फ़ content writing कहलाता है इसके साथ जब हम अपने आर्टिकल को यूजर्स के relevant और valuable बनाकर उसे बहुत सारे sharing platforms में consistently शेयर करते हैं तब जाकर यह content marketing कहलाता है ।

ये पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है कि हमें किस तरह का कंटेंट लिखना और बनाना है । और उसे कौन सा प्लेटफार्म पर शेयर करना है । अगर आप विडियोज में अपना कंटेंट बना रहे हैं तो उसे आप YouTube जैसे sharing platforms में शेयर कर सकते हैं । 

ठीक इसी प्रकार यदि आप टेक्स्ट में अपना कंटेंट बना रहे हैं तब आप इसे अपनी एक वेबसाइट Blogger या WordPress में बनाकर इसे लोगों तक शेयर कर सकते हैं । यह पूरी तरह से हमारे इंटरेस्ट पर है कि हम किस तरह के कंटेंट को लोगो तक शेयर कर सकते हैं ।

इसमें हमें यह देखना होता है कि हम किस niche में अपना कंटेंट बना रहे हैं और niche के मुतबिक़ कौन सा distributing चैनल हमारे लिए बेहतर होगा । जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे बारे में और हमारे सर्विसेस के बारे में बेहतर तरिके से जान सके ।


निष्कर्ष

Content Marketing में वे सारे efforts आते हैं जिसमें हम अपने कंटेंट को लिखते हैं, बनाते हैं और उसे लोगों तक शेयर करते हैं । जो हमारे यूजर्स के relevant होता है और जिसे consistently करने की जरूरत होती है ।

ये जरूरी नहीं है कि जिस फॉर्म्स में कंटेंट इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करते है, जिनमें ट्रैफिक भी बहुत है सिर्फ़ उन्हीं फॉर्म्स पर ही कंटेंट बनाया जाए । आप कुछ नए तरह का भी कंटेंट बना सकते हैं । उसे लोगों तक शेयर कर सकते हैं ।

गूगल भी यह चाहता है कि उसे और भी नये तरह का कंटेंट मिले जो यूजर्स के query के relevant हो । जो यूजर्स को एक अच्छा अनुभव दे सके । जिसे लोगों द्वारा पसंद किया जा सके । कोशिश करें कि आप कुछ नए तरह की जानकारी कुछ नए तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत करें ।

इंटरनेट पर और भी कई तरह के कंटेंट मिल जाते हैं जो हमें अलग फॉर्म्स और अलग प्लेटफॉर्म पर मिल जाती है । उनमें से कुछ के बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में आपको बताया है ।

आपको content और Content Marketing क्या है? के बारे में जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं । साथ ही अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ सुझाव या राय देनी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं । 

धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ